हालात

आज से ताजमहल का दीदार करना हुआ महंगा, अब 50 रुपए की जगह देने होंगे 250 

अब ताजमहल के अंदर घूमने वालों के लिए लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी। नई टिकट व्यवस्था में ताज के दीदार के लिए 250 रुपये देशी पर्यटकों से और 1300 रुपये विदेशी पर्यटकों से वसूला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

अब ताजमहल का दीदार अब महंगा हो गया है। शाहजहां और मुमताज के प्रेम की निशानी ताजमहल को देखने के लिए लगने वाले टिकटों की दरों की नई व्यवस्था लागू हो गई है। इसके तहत ताजमहल देखने का खर्च अब 5 गुना बढ़ गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को ताजमहल के लिए एक नई टिकट प्रणाली लागू की, जिसका मकसद 17वीं शताब्दी के सफेद संगमरमर से बनी इस विश्व धरोहर को मानवीय प्रभाव से बचाना और भीड़ प्रबंधन करना है।

एएसआई के मुताबिक, मुगल सम्राट शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज महल की कब्रों के साथ मुख्य मकबरे में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों अब 200 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना होगा। पहले जहां देशी पर्यटकों को ताजमहल के दीदार के लिए 50 रुपये देते थे वहीं अब इसके लिए उन्हें 250 रुपये चुकाने होंगे। विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी टिकट की दरों में वृद्धि की गई है। विदेशी पर्यटक जहां अब तक ताजमहल देखने के लिए 1100 रुपये देते थे वहीं अब उन्हें 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे।

Published: 10 Dec 2018, 3:57 PM IST

बता दें कि पिछले तीन साल के भीतर ताजमहल का टिकट एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने तीसरी बार बढ़ाया है। इस साल अक्टूबर में भी भारतीय पर्यटकों के लिए ताज का टिकट 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए एक हजार रुपये से बढ़ाकर 1100 रुपये किया था। वहीं पर्यटन उद्योग ने टिकट के दाम बढ़ाने की निंदा की है, उसने इस कदम से पर्यटकों की संख्या में कमी होने की आशंका जताई है।

बता दें कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को प्रदूषण से प्रभावित होते ताजमहल के लिए फटकार भी लगाई थी और कहा था कि अगर सरकार इसका संरक्षण नहीं कर सकती तो इसे ध्वस्त कर दे। अब ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद पुरातत्‍व विभाग की ओर से भीड़ को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 10 Dec 2018, 3:57 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2018, 3:57 PM IST