हालात

काबुल में घुसा तालिबान, बैंकों और ATM के बाहर भारी भीड़, भागने के लिए साधन जुटाने की कोशिश कर रहे अफगानी नागरिक

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कथित तौर पर प्रवेश कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने देश के उत्तर में आखिरी बड़े शहर जलालाबाद पर बिना किसी संघर्ष के कब्जा कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कथित तौर पर प्रवेश कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने देश के उत्तर में आखिरी बड़े शहर जलालाबाद पर बिना किसी संघर्ष के कब्जा कर लिया है। तालिबान के काबुल में प्रवेश करने की खबरों के बीच काबुल में तनाव बढ़ता जा रहा है।

Published: undefined

वहां स्थित बीबीसी के एक प्रोडयूसर्स ने कहा कि उन्हें कुछ समय पहले एक सरकारी कार्यालय से अचानक निकाला दिया गया। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में कुछ निवासियों को बैंकों, विदेशी दूतावासों और वीजा प्रसंस्करण कार्यालयों के बाहर इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है।

Published: undefined

अफगान सरकार के एक वरिष्ठ सहयोगी मतिन बेक ने ट्वीट कर निवासियों को आश्वस्त करने का प्रयास किया है। बीबीसी ने कहा कि काबुल में बैंकों पर भीड़ है क्योंकि अफगानी नागरिक भागने के लिए साधन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं

Published: undefined

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि तालिबान ने रविवार को पूर्वी शहर जलालाबाद को अपने कब्जे में ले लिया, जिससे अफगान राजधानी देश के एकमात्र बड़े शहरी क्षेत्र के रूप में अलग-थलग पड़ गई। रविवार की सुबह, काबुल में बैंकों और कुछ कामकाजी एटीएम के बाहर लंबी लाइनें लग गईं।

Published: undefined

तालिबान के बेरोकटोक हमले के बीच देश से भागने की तैयारी में लोग काबुल के हवाई अड्डे पर भी पहुंच रहे हैं। अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined