हालात

दूसरी कोरोना लहर से निपटने में तमिलनाडु सर्वश्रेष्ठ राज्य, लोकलसर्कल सर्वे में बंगाल, दिल्ली, बिहार रहे फिसड्डी

तमिलनाडु को दूसरी लहर के देर से आने और अन्य राज्यों की तुलना में अपेक्षाकृत बेहतर अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का लाभ मिला। सर्वे में कहा गया कि चुनाव होने के बावजूद राज्य ने अपने निवासियों के साथ मिलकर कोविड की दूसरी लहर को संभालने का एक अच्छा काम किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

लोकलसर्कल के एक सर्वेक्षणत में तमिलनाडु दूसरी कोरोना लहर से निपटने में शीर्ष राज्य के रूप में उभरा है। सर्वे में तमिलनाडु के 59 प्रतिशत निवासियों ने तमिलनाडु सरकार के कोविड की दूसरी लहर से निपटने के प्रयासों को प्रभावी या उच्चतर स्तर के रूप में मूल्यांकन किया है। वहीं, तमिलनाडु के बाद आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर है। सर्वेक्षण के अनुसार, आंध्र प्रदेश के 54 प्रतिशत निवासियों ने कोविड की दूसरी लहर से निपटने के आंध्र प्रदेश सरकार के उपायों प्रभावी या उच्चतर माना है।

Published: undefined

वहीं, उत्तर प्रदेश के 51 प्रतिशत निवासियों ने सरकार द्वारा कोरोना की दूसरी लहर को प्रभावी ढंग से संभालने का मूल्यांकन किया, जबकि महाराष्ट्र के 47 प्रतिशत और गुजरात के केवल 46 प्रतिशत लोगों ने अपनी-अपनी सरकारों का कोविड की दूसरी लहर से निपटने के उपायों को लेकर प्रभावी या उच्चतर प्रभावी के रूप में मूल्यांकन किया।

इसके अलावा सर्वे में उत्तराखंड और ओडिशा के केवल 43 प्रतिशत, केरल के 39 प्रतिशत, राजस्थान के 36 प्रतिशत, हरियाणा के 34 प्रतिशत, पंजाब और मध्य प्रदेश के 28 प्रतिशत, कर्नाटक के 25 प्रतिशत, तेलंगाना के 23 फीसदी, दिल्ली के 20 फीसदी और बिहार के भी 20 फीसदी लोग अपनी-अपनी सरकारों से प्रभावित थे।

Published: undefined

सर्वे में 17 प्रतिशत निवासियों ने पश्चिम बंगाल सरकार के संचालन (परीक्षण, नियंत्रण, अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन, दवाओं, आदि की उपलब्धता) को प्रभावी के रूप में मूल्यांकन किया और 41 प्रतिशत ने कुछ हद तक प्रभावी कहा। सर्वेक्षण में शामिल 17 प्रतिशत निवासियों ने इसे 'कुल विफलता' के रूप में दर्जा दिया,जबकि 25 प्रतिशत ने 'अप्रभावी' करार दिया है।

Published: undefined

तमिलनाडु को दूसरी लहर के देर से आने और कई अन्य राज्यों की तुलना में अपेक्षाकृत बेहतर अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का लाभ मिला। सर्वेक्षण में कहा गया कि अपने राज्य में विधानसभा चुनाव होने के बावजूद, राज्य ने 59 प्रतिशत निवासियों के साथ कोविड की दूसरी लहर को संभालने का एक अच्छा काम किया है।

वहीं सर्वे में स्वास्थ्य और आशा कार्यकतार्ओं के साथ-साथ सहायक नर्सों की प्रभावी तैनाती के साथ वार्ड स्तर पर कोविड पॉजिटिव लोगों के परीक्षण और निगरानी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आंध्र प्रदेश की सराहना की गई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined