हालात

पंचायतों के अधिकार के लिए प्रदर्शन करने जा रहे तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख गिरफ्तार, सुबह से कर रखा था नजरबंद

पुलिसिया कार्रवाई से नाराज रेवंत रेड्डी ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार के अलोकतांत्रिक रवैये के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध का आह्वान किया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से जिला और मंडल मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने को कहा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

हैदराबाद में सोमवार को सरपंचों की समस्याओं और पंचायतों के लिए धन की कमी के खिलाफ आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जा रहे तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। रेवंत रेड्डी सुबह से ही घर में नजरबंद थे। उन्होंने प्रदर्शन में शामिल होने जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाया तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

सुबह से घर में नजरबंद रेवंत रेड्डी ने जैसे ही इंदिरा पार्क की ओर बढ़ने की कोशिश की, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और बोलारम पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया गया। कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने उनकी तत्काल रिहाई की मांग को लेकर थाने पर धरना दिया। रेड्डी ने राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के तत्वावधान में धरने की अनुमति देने से इनकार करने पर राज्य सरकार की कार्रवाई की निंदा की। उन्होंने कहा कि सरकार सरपंचों की आत्महत्याओं के प्रति उदासीन है।

Published: undefined

वहीं टीपीसीसी के उपाध्यक्ष मल्लू रवि, जीवन रेड्डी और अन्य नेताओं को या तो घर में नजरबंद कर दिया गया या हैदराबाद जाते समय गिरफ्तार कर लिया गया। टीपीसीसी मुख्यालय गांधी भवन में भी तनाव व्याप्त हो गया। गेट पर ताला लगाकर कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने रोक दिया था। कुछ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गेट पर चढ़कर परिसर से निकलने का प्रयास किया तो पुलिस ने उन्हें अंदर धकेलने के लिए बल प्रयोग किया।

इस बीच रेवंत रेड्डी ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार के अलोकतांत्रिक रवैये के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध का आह्वान किया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से जिला और मंडल मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने को कहा। टीपीसीसी प्रमुख ने कहा कि केसीआर की निजी सेना की तरह पुलिस का हमारे घरों में घुसना और उठाना तेलंगाना में उपद्रवी राज्य का प्रमाण है, जिसके लिए हमने बहुत आकांक्षाओं के साथ लड़ाई लड़ी है।

Published: undefined

रेवंत रेड्डी ने ट्विटर पर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की आलोचना की और कहा, सीएम प्रगति भवन से बाहर नहीं आते हैं और न ही आम आदमी की पहुंच है। अगर हम सवाल करते हैं, तो हमें केस और हाउस अरेस्ट का सामना करना पड़ता है। पुलिस ने मेरे घर को घेर लिया है। सभी महत्वपूर्ण नेताओं को राज्य में सरपंचों की दुर्दशा के खिलाफ धरने से रोकने के लिए। लोकतंत्र, तुम कहां हो?

कांग्रेस पहले ही घोषणा कर चुकी है कि पुलिस द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद वह धरना जारी रखेगी। इससे पहले मल्लू रवि ने धरने की अनुमति नहीं देने के पुलिस के फैसले की निंदा की। हम एक निर्दिष्ट स्थान पर एक शांतिपूर्ण धरना आयोजित करना चाहते थे, उन्होंने कहा और बताया कि इंदिरा पार्क में धरना चौक लोगों द्वारा लोकतांत्रिक विरोध के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार पंचायतों को फंड नहीं दे रही है और इससे गांवों का विकास प्रभावित हो रहा है. उन्होंने राज्य भर के सरपंचों से धरना स्थल पर एकजुट होकर गांवों के लिए धन उपलब्ध कराने में सरकार के कठोर रवैये के खिलाफ अपनी नाराजगी व्यक्त करने की अपील की थी।

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि वह तेलंगाना की 12,750 पंचायतों में समस्याओं और निर्वाचित सरपंचों के साथ अनुचित व्यवहार को उजागर करने के लिए विरोध कर रही थी। सरपंच, जो ज्यादातर सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के प्रति निष्ठा रखते हैं, एक साल से सरकारी धन नहीं मिलने पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। उनमें से दर्जनों अपना इस्तीफा सौंपने के लिए आगे आए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined