हालात

कानपुर में हिंसा के बाद तनाव जारी, मायावती ने योगी सरकार पर उठाए सवाल, कहा- ऐसे में यूपी में निवेश कैसे संभव?

कानपुर हिंसा को लेकर मायावती ने बीजेपी सरकार से मांग की है कि इस घटना की धर्म, जाति और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर स्वतंत्र और निष्पक्ष उच्च-स्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे ताकि ऐसी घटना आगे न हो।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

कानपुर के बेकनगंज इलाके में दो गुटों के बीच हुई पत्थरबाजी और हिंसक झड़प के बाद कई लोग घायल हो गए हैं। इस हिंसा के बाद इलाक में तनाव जारी है। कानपुर हिंसा मामले को लेकर बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने बीजेपी सरकार पर सवाल उठाए हैं और पूछा कि ऐसे में यूपी में निवेश कैसे संभव?

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST

उन्होंने ट्वीट करके कहा कि मा. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जी के यूपी दौरे के दौरान ही कानपुर में दंगा और हिंसा भड़कना अति-दुःखद, दुर्भाग्यपूर्ण और चिन्ताजनक तथा पुलिस खुफिया तंत्र की भी विफलता का द्योतक। सरकार को समझना होगा कि शान्ति व्यवस्था के अभाव में प्रदेश में निवेश व यहाँ का विकास कैसे संभव?

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST

उन्होंने आगे कहा कि सरकार इस घटना की धर्म, जाति और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर स्वतंत्र और निष्पक्ष उच्च-स्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे ताकि ऐसी घटना आगे न हो। साथ ही, लोगों से शान्ति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उत्तेजक भाषणों आदि से बचने की भी अपील।

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST

दरअसल यह मामला तब बिगड़ा जब शुक्रवार की नमाज के बाद कुछ लोगों ने बेकनगंज थाना क्षेत्र के नई सड़क इलाके में दुकानें बंद कराने की कोशिश की। वहीं दूसरे पक्ष ने इसका विरोध किया। इसके बाद दोनों पक्षों में मारपीट और पत्थरबाजी की घटना हुई। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को काबू किया। इस दौरान 13 पुलिस कर्मी भी घायल हो गए।

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST

कानपुर हिंसा पर पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीणा ने कहा, “अभी स्थिति सामान्य है, सभी जगह पर सुरक्षाबल तैनात हैं। 3 FIR दर्ज हैं जिसमें 36 लोगों की पहचान हो चुकी है। अभी भी हमारे पास बरामद फोटोज से अन्य लोगों की पहचान की जा रही है और उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है। जल्द ही सभी साजिशकरता और मौके पर मौजूद लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी प्रॉपर्टी जब्त की जाएगी। NSA के तहत कार्रवाई होगी ताकि माहौल खराब करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।”

इसे भी पढ़ें: कानपुर में हिंसा के बाद पुलिस का एक्शन, 3 FIR, 35 गिरफ्तार, गैंगस्टर और NSA एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Jun 2022, 9:59 AM IST