हालात

बिहार: जोकीहाट में जेडीयू की हार का सबक, मुस्लिम मतदाताओं का नीतीश कुमार से हुआ पूर्ण मोहभंग

एनडीए की पहली पारी के दौरान नीतीश कुमार की पार्टी के नेता चुनाव में जहां मुस्लिम मतदाताओं को बीजेपी की ओर शिफ्ट कराने का दावा किया करते थे, वहीं आज जेडीयू 70 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं वाली अपनी परंपरागत जोकीहाट सीट नहीं बचा पाई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  बिहार के सीएम नीतीश कुमार 

‘सोशल इंजीनियर’ में माहिर समझे जाने वाले और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू की जोकीहाट उपचुनाव में करारी हार के बाद बिहार की सियासी फिजा में यह सवाल तैरने लगा है कि क्या मुस्लिमों का नीतीश से मोहभंग हो गया है?

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए ) की पहली पारी के दौरान नीतीश की पार्टी के नेता चुनाव में जहां मुस्लिम मतदाताओं को बीजेपी की ओर शिफ्ट कराने का दावा किया करते थे, वहीं आज जेडीयू 70 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं वाली अपनी परंपरागत जोकीहाट सीट को नहीं बचा पाई।

इस सीट पर साल 2005 से ही जेडीयू का कब्जा था। हाल में अररिया संसदीय क्षेत्र और जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव के परिणामों से साफ है कि जेडीयू से मुस्लिम मतदाताओं का मोह टूट रहा है। साल 2005 में लालू विरोधी लहर पर सवार होकर नीतीश कुमार ने जब बिहार की सत्ता संभाली थी, तब उन्होंने मुस्लिम वोट बैंक को साधना शुरू किया था, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी हुए थे। इसके बाद साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव परिणाम में मुस्लिम बहुल सीमांचल की चार सीटों- अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में से तीन पर बीजेपी के प्रत्याशी जीते थे।

साल 2014 में राज्य की सियासत में बड़ा बदलाव आया। बीजेपी से नीतीश कुमार अलग होकर अकेले चुनाव लड़े, जिसमें उन्हें जबरदस्त हार मिली। पूरे राज्य में आरजेडी भी नरेंद्र मोदी की आंधी में बह गई, लेकिन सीमांचल में मोदी लहर का असर नहीं दिखा। सीमांचल की चार सीटों में से एक भी सीट बीजेपी के खाते में नहीं गई।

बिहार के वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र किशोर कहते हैं कि मुस्लिम मतदाताओं पर लालू की पकड़ कल भी थी और आज भी है। मुस्लिम समुदाय के पिछड़े वर्ग के मतदाता नीतीश कुमार और उनके विकास के प्रशंसक जरूर रहे हैं। उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजनीति में आने के बाद मुस्लिम मतदाताओं का ध्रुवीकरण हुआ है, ऐसे में नीतीश को बीजेपी के साथ चले जाने पर कुछ नुकसान तो उठाना ही पड़ा है।”

Published: undefined

पटना के वरिष्ठ पत्रकार संतोष सिंह कहते हैं कि लालू यादव का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले नीतीश कुमार से मुस्लिम मतदाता खासे नाराज हैं। इसलिए जोकीहाट उपचुनाव में जेडीयू को हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने आगे कहा सीमांचल में नीतीश कुमार का जनाधार खिसका है और उनकी पार्टी को एक बार फिर से रणनीति बनाने की जरूरत है।

अररिया, राजद के सांसद रहे मरहूम तस्लीमुद्दीन का गढ़ माना जाता है। जोकीहाट विधानसभा सीट जेडीयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफे से खाली हुई थी। सरफराज आलम अपने पिता तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद जेडीयू से इस्तीफा देकर आरजेडी में शामिल हुए और इसी पार्टी से अररिया से सांसद चुने गए, जो उनके पिता के निधन से खाली हुई थी।

जोकीहाट उपचुनाव में लालू यादव की पार्टी आरजेडी के शहनवाज आलम ने जेडीयू उम्मीदवार मुर्शीद आलम को 41,224 वोटों से हराया। शहनवाज पूर्व सांसद तस्लीमुद्दीन के ही पुत्र हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल