हालात

भारत बंद में हिंसा का सच आया सामने, बीजेपी विधायक ने बंद कराईं दुकानें, अगड़ी जाति के व्यक्ति ने चलाई गोली

सोमवार को हुए दलितों के भारत बंद में हुई हिंसक घटनाओं की सच्चाई धीरे-धीरे सामने आ रही हैं। तस्वीरें और वीडियो बताते हैं कि इसमें बीजेपी नेता और अगड़ी जाति के लोग शामिल थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

एससी-एसटी एक्ट को कमजोर करने के खिलाफ सोमवार को हुए दलितों के भारत बंद में सबसे ज्यादा हिंसक वारदातें मध्य प्रदेश में हुईं। लेकिन अब जो खबरें सामने आ रही हैं उससे साबित होता है कि दलितों के बंद के दौरान बीजेपी के कुछ नेताओं और अगड़ी जातियों के लोगों ने न सिर्फ जबरदस्ती बंद करवाया बल्कि हिंसा भी फैलाई।

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली तस्वीर और वीडियो मध्य प्रदेश के ग्वालियर से सामने आई है। इस वीडियो में एक व्यक्ति हाथ में पिस्तौल लिए गोली चला रहा है। इसे शुरु में दलित बताया गया, लेकिन मध्यप्रदेश के एक दलित एक्टिविस्ट ने इस व्यक्ति की पोल खोलने का दावा करते हुए उसकी असली पहचान ग्वालियर के राजा सिंह चौहान के तौर पर बताई है। एक्टिविस्ट देवाशीष जरारिया ने दावा किया है कि यह व्यक्ति स्कूल में उनका सीनियर रहा है और बंद को बदनाम करने के लिए उसने गोली चलाकर तीन लोगों की हत्या कर दी।

Published: undefined

देवाशीष जरारिया के इस खुलासे के बाद उनके मित्रों ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री से जरारिया और उनके परिवार को सुरक्षा देने की मांग की है।

वहीं मध्य प्रदेश के ही आगर से एक चौकाने वाली तस्वीर सामने आई। यहां पर एक जनप्रितिनिधि ही बंद में शामिल थे और वह जबरन दुकानें बंद करवाते देखे गये। तस्वीरों में आगर से बीजेपी विधायक गोपाल परमार बंद के दौरान दुकानें बंद करवा रहे थे। इस दौरान किसी ने उनकी वीडियो भी बनाई है।

Published: undefined

हालांकि इन तस्वीरों और वीडियो के बारे में विधायक परमार ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि उन्होंने वहीं किया जो उन्हें करना चाहिए था। अगर वो ऐसा नहीं करते तो उनके राजनीतिक विरोधी इस हालत का फायदा उठाने के

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined