हालात

लोकसभा में मंजूरी के लिए आज तीन तलाक बिल पेश करेगी मोदी सरकार, सहयोगी जेडीयू समेत कई पार्टियां बिल के खिलाफ

तीन तलाक बिल में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर तलाक दिए जाने को अपराध करार दिया गया है। साथ ही दोषी के लिए जेल की सजा का प्रावधान किया गया है। तीन तलाक देने वाले को अपराधी ठहराने के प्रवधान का विपक्ष कड़ा विरोध कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा से पास कराने के लिए मोदी सरकार आज तीन तलाक बिल सदन में पेश करेगी। मोदी सरकार दूसरे कार्यकाल में सत्ता संभालने के बाद यह बिल लोकसभा में मंजूरी के लिए पेश करने जा रही है। इससे पहले लोकसभा के पहले सत्र के पहले ही दिन सरकार ने तीन तलाक बिला का मसौदा पेश किया था। लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा होगी इसके बाद इसे सरकार पास कराएगी। लोकसभा में मोदी सरकार के पास बहुमत है। ऐसे में यह बिल लोकसभा से आसानी से पास हो जाएगा। इस बिल को ध्यान में रखते हुए बीजेपी अपने सभी लोकसभा सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी कर चुकी है।

Published: 25 Jul 2019, 10:04 AM IST

तीन तलाक बिल में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर तलाक दिए जाने को अपराध करार दिया गया है। साथ ही दोषी के लिए जेल की सजा का प्रावधान किया गया है। तीन तलाक देने वाले को अपराधी ठहराने के प्रवधान का विपक्ष कड़ा विरोध कर रहा है। यही वजह है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में यह बिल राज्यसभा से पास नहीं हो पाया था। कांग्रेस, तृणमूल, एआईएमआईएम और डीएमके समेत कई दूसरे दलों ने इस बिल को स्थायी समिति के पास भेजने की मांग की है। एनडीए में बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू को भी बिल के कुछ प्रावधानों को लेकर दिक्कत है।

Published: 25 Jul 2019, 10:04 AM IST

लोकसभा में सरकार के पास बहुमत है, यहां तो सरकार इस बिल को पास करा लेगी, लेकिन राज्यसभा से इस बिल को पास कराना सरकार के लिए मुश्किल काम है। राज्यसभा का संख्याबल सरकार के पक्ष में नहीं।

Published: 25 Jul 2019, 10:04 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Jul 2019, 10:04 AM IST