हालात

अमेरिका में आज से ट्रंप युग का अंत, आखिरी बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाऊस से निकले

फ्लोरिडा निकलने से पहले ट्रंप जॉइंट बेस एंड्रयूज पर अपने अंतिम विदाई समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे और वहां राष्ट्रपति के तौर पर अपना अंतिम भाषण भी दिया। ट्रंप ने अपने संबोधन में हमेशा लड़ते रहने का वादा किया और बाइडेन प्रशासन को नाम लिए बिना शुभकामना दी।

फोटोः अमेरिकी मीडिया
फोटोः अमेरिकी मीडिया 

अमेरिका में अब से कुछ ही देर में चयनित राष्ट्रपति जो बाइडन 46वें राष्ट्रपति के तौर पर पद की शपथ लेंगे, जिसके साथ ही आधिकारिक रूप से ट्रंप युग का अंत हो जाएगा। इस बीच जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलेनिया के साथ फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए। ट्रंप आज राष्ट्रपति के तौर पर आखिरी बार व्हाइट हाउस से बाहर निकले और एयर फोर्स वन विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए।

Published: undefined

ट्रंप ने पहले ही कह दिया था कि वह बाइडेन के शपथ कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। जब बाइडन और कमला हैरिस शपथ लेंगे उस वक्त वह फ्लोरिडा में होंगे। अमेरिका में जाने वाले राष्ट्रपति के विमान की अंतिम उड़ान को आमतौर पर स्पेशल एयर मिशन कहा जाता है। लेकिन ट्रंप का नए राष्ट्रपति के शपथ से पहले जल्दी में निकलने का अर्थ है कि फ्लोरिडा की उड़ान के दौरान और वहां पहुंचने तक वह राष्ट्रपति रहेंगे।

Published: undefined

फ्लोरिडा निकलने से पहले ट्रंप जॉइंट बेस एंड्र्यूज पर अपने अंतिम विदाई कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे और वहां राष्ट्रपति के तौर पर अपना अंतिम भाषण भी दिया। ट्रंप ने अपने संबोधन में हमेशा लड़ते रहने का वादा किया और बाइडेन प्रशासन को नाम लिए बिना शुभकामना दी। उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है कि मैं आपका राष्ट्रपति बना। मैं हमेशा आपके लिए लड़ूंगा। मैं देखता और सुनता रहूंगा और मैं आपको बताऊंगा कि इस देश का भविष्य कभी इतना बेहतर नहीं रहा। मैंन नए प्रशासन को शुभकामना देता हूं। उनके पास कुछ बेहतरीन कर दिखाने के लिए एक मजबूत आधार है।”

Published: undefined

ट्रंप ने कार्यक्रम में मौजूद अपने बच्चों को धन्यवाद दिया और कहा कि इन्होंने शानदार तरीके से काम किया। अपनी पत्नी के बारे में उन्होंने कहा कि मेलानिया बहुत लोकप्रिय रहीं। अपना संबोधन पूरा करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ एयर फोर्स वन विमान से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए हैं।

Published: undefined

बता दें कि अब से थोड़ी ही देर में अमेरिका में ट्रंप युग का समापन हो जाएगा और जो बाइडेन युग की शुरुआत होगी। अब से थोड़ी देर में बेहद कड़ी सुरक्षा में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में जो बाइडेन 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। बाइडेन के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। बीते दिनों हुई हिंसा को देखते हुए कैपिटल भवन में कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined