हालात

अमेरिका: ट्रंप के भाषण के बाद वाशिंगटन में भड़की हिंसा, भीड़ ने की कैपिटल बिल्डिंग पर कब्जे की कोशिश, कई घायल

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हालात बेहद नाजुक हैं। ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर कब्जे की कोशिश की है। स्थिति हिंसक हो गई है। खबर है कि कम से कम एक व्यक्ति को गोली लगी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

अमेरिका में हालात बेहद नाजुक मोड़ पर है। दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र खतरे में दिख रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा चुनाव को फर्जी बताए जाने की रैली के बाद हजारों ट्रंप समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए।

दरअसल नए राष्ट्रपति के निर्वाचन को मंजूरी देने के लिए वाशिंगटन में होने वाली अमेरिकी संसद (कांग्रेस) की बैठक से पहले ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए शक्ति प्रदर्शन किया। ट्रंप के आह्वान पर उनके सैकड़ों समर्थक जबरन कैपिटल बिल्डिंग तक पहुंच गए और सीढ़ियों पर कब्जा कर लिया। मी

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि "हम चुनाव जीत गए हैं। हम कभी हार नहीं मानेंगे।" उन्होंने ‘सेव अमेरिका’ मार्च का आह्वान किया। इसके बाद ही बड़ी तादाद में ट्रंप समर्थक कैपिटल हिल पहुंच गए और अंदर घुसने के लिए हंगामा शुरू कर दिया। भीड़ में शामिल लोगों की सुरक्षाबलों से जमकर झड़प हुई। लेकिन वे स्तरीय सुरक्षा घेरे को तोड़कर आगे बढ़ते चले गए।

इसके बाद कैपिटल बिल्डिंग को लॉकडाउन घोषित करते हुए उसकी सुरक्षा और कड़ी कर दी गई।

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST

इसी दौरान अमेरिकी सांसद इलेन लूरिया ने दावा किया कि उन्होंने गोलियों की आवाज सुनी और कोई पाइप बम फटने की आवाज सुनने के बाद अपना दफ्तर छोड़ दिया है। वहीं सीएनएन ने खबर दी कि एक महिला को गोली लगी है और उसे अस्पताल भेजा गया है। खबर के मुताबिक महिला को गोली सीने में लगी है।

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST

हंगामे के बीच व्हाइट प्रेस सेक्रेटरी केली मैकएनन ने ट्वीट कर ट्रंप समर्थकों को शांत रहने की अपील करते हुए कहा कि हालात के मद्देनजर नेशनल गार्ड को एक्टिवेट किया गया है।

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST

इस दौरान ट्रंप ने भी एक ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में एक बार फिर चुनावी धांधली को उठाया जिसे ट्विटर ने फ्लैग करते हुए इस ट्वीट को रीट्वीट करने, रिप्लाई करने या लाइक करने पर रोक लगा दी।

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Jan 2021, 3:58 AM IST