हालात

ट्रंप की ‘धमकी’ भरे बयान पर राहुल गांधी बोले- ‘दोस्तों’ में बदले की भावना? पहले देश में जरूरी दवाएं पहुंचाना जरूरी

डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन की भारत से आपूर्ति नहीं होने पर पलटवार की धमकी के बीच राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार को किसी के दबाव में आए बिना पहले अपने लोगों को जीवन रक्षक दवा उपलब्ध करानी चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना संकट के बीच भारत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मित्रों’ में प्रतिशोध की भावना? भारत को सभी देशों की सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन सबसे पहले जान बचाने की सभी दवाइयां और उपकरण अपने देश के कोने-कोने तक पहुंचना जरूरी है।”

Published: undefined

बता दें कि राहुल गांधी का ये बयान उस वक्त आया है, जब मंगलवार सुबह ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी भरे लहजे में कहा था कि अगर भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई शुरू नहीं करता, तो अमेरिका करारा जवाब देता। हालांकि इस बयान की भारत में कड़ी आलोचना हो रही है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति को जवाब देते भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पहले भारत में इसकी जरूरतों और स्टॉक को परखा गया है और उसी के बाद सर्वाधिक प्रभावित देशों को सहायता पहुंचाने का फैसला लिया है।

Published: undefined

गौरतलब है कि हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन का इस्तेमाल मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता है। भारत के लिए यह बहुत पुरानी और सस्ती दवा है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए डॉक्टर्स इस दवा का इस्तेमाल एंटी वायरल के रूप में कर रहे हैं। इसी वजह से पिछले महीने सरकार ने इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। नासा के वैज्ञानिकों ने भी हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन दवा को कोरोना से लड़ने के लिए कारगर बताया था।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बेबस अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दी धमकी, कहा- नहीं करते दवा की सप्लाई तो करते कार्रवाई

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined