हालात

संसद में भी उद्धव ठाकरे को लगा झटका, सदन में शिवसेना का दफ्तर शिंदे गुट को मिला

इस बीच नए राजनीतिक भूचाल का संकेत देते हुए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने अगले सप्ताह शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानसभा के बजट सत्र में 'व्हिप' जारी करने की धमकी देकर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) में हलचलें तेज कर दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चुनाव आयोग द्वारा शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह एकनाथ शिंदे गुट को देने के फैसले के बाद उद्धव ठाकरे गुट को दिल्ली में एक और बड़ा झटका लगा है। संसद भवन में शिवसेना को आवंटित दफ्तर भी अब उद्धव ठाकरे गुट से छीनकर शिंदे गुट को दे दिया गया है। इसे उद्धव ठाकरे गुट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

Published: undefined

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट की मांग पर लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन में शिवसेना संसदीय दल को आवंटित कमरा नंबर-128, एकनाथ शिंदे गुट को आवंटित कर दिया है। लोकसभा सचिवालय ने सदन में शिवसेना (शिंदे गुट) के नेता राहुल रमेश शेवाले को पत्र लिखकर उन्हें शिवसेना संसदीय दल का यह कमरा आवंटित किए जाने की जानकारी दी है।

संसद भवन में आवंटित शिवसेना के इस कार्यालय के छिन जाने को उद्धव ठाकरे गुट के लिए एक और बड़ा झटका माना जा रहा है। इससे एक दिन पहले महाराष्ट्र में भी एकनाथ शिंदे गुट ने विधानसभा सचिवालय की हरी झंडी मिलने के बाद शिवसेना के दफ्तर पर कब्जा जमा लिया था।

Published: undefined

इस बीच नए राजनीतिक भूचाल का संकेत देते हुए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने अगले सप्ताह शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानसभा के बजट सत्र में 'व्हिप' जारी करने की धमकी देकर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) में हलचलें तेज कर दी है। शिंदे की शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले और अन्य विधायकों ने तर्क दिया कि वे जल्द ही सभी 56 विधायकों को व्हिप जारी कर उन्हें पार्टी लाइन से ऊपर उठने का आदेश देंगे, ऐसा न करने पर उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Published: undefined

हालांकि, शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे इन चेतावनियों से बेपरवाह दिखाई देते हैं और कानूनी विशेषज्ञों ने भी ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया है क्योंकि भारत के चुनाव आयोग ने अब दोनों समूहों को अलग-अलग संस्थाओं के रूप में मान्यता दी है और इसलिए उनका 'व्हिप' एक दूसरे पर लागू नहीं होगा। लेकिन राजनीतिक हंगामा खड़ा होने की पूरी संभावना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined