हालात

नहीं रहे दुनिया भर को अपनी अदाकारी से हंसाने वाले उमर शरीफ, पाकिस्तान के मशहूर कॉमेडियन का जर्मनी में निधन

लंबे समय से बीमार चल रहे उमर शरीफ 28 सितंबर को अमेरिका के एक अस्पताल में इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से रवाना हुए थे, लेकिन रास्ते में उनकी हालत बिगड़ गई, जिसके चलते जर्मनी में रुककर उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां आज उनका निधन हो गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान के मशहूर कॉमेडियन और स्टेज कलाकार उमर शरीफ का गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझने के बाद शनिवार को जर्मनी में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार उमर शरीफ की मौत की पुष्टि पाकिस्तान के राष्ट्रपति अहमद शाह की कला परिषद ने की है, जिन्होंने कहा कि उन्होंने शरीफ के परिवार के सदस्यों से बात की है।

इसके अलावा जर्मनी में पाकिस्तान के राजदूत डॉ मोहम्मद फैसल ने भी शरीफ के निधन की खबर की पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट किया, "गहरे दुख के साथ यह घोषणा की जाती है कि उमर शरीफ का जर्मनी में निधन हो गया है। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। परिवार की हर तरह से सहायता करने के लिए हमारे अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं।"

Published: undefined

बता दें कि लंबे समय से बीमार चल रहे उमर शरीफ 28 सितंबर को अमेरिका के एक अस्पताल में इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से रवाना हुए थे, लेकिन रास्ते में उनकी हालत काफी बिगड़ गई, जिसके चलते जर्मनी में रुककर उन्हें वहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। शरीफ को अगस्त में दिल का दौरा पड़ा था और उनके करीबी दोस्त के मुताबिक, वह दो हार्ट बायपास सर्जरी से गुजर चुके थे।

Published: undefined

हाल में उमर शरीफ की बिगड़ती तबीयत पाकिस्तान में उस समय राष्ट्रीय चिंता का विषय बन गई जब उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान से इलाज के लिए अमेरिका जाने के लिए वीजा हासिल करने में मदद करने के लिए एक वीडियो अपील जारी की थी। इसके बाद वहां की संघीय सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया था कि वह मदद करेगी और सिंध सरकार ने भी उनके इलाज के लिए चार करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी।

Published: undefined

उमर शरीफ को मनोरंजन उद्योग में कॉमेडियन, अभिनेता और निर्माता के रूप में उनके योगदान के लिए पाकिस्तान के प्रतिष्ठित तमगा-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया गया था। उमर शरीफ की कॉमेडी के भारत समेत पूरी दुनिया में करोड़ों फैन हैं। अस्सी और नब्बे के दशक में उनके स्टेज शो ‘बकरा किस्तों पर’ के कैसेट हाथों हाथ बिकते थे। उमर शरीफ ने बाद के दिनों में फिल्मों में भी काम किया और बतौर निर्माता-निर्देशक कई फिल्में भी बनाईं। पिछले कुछ सालों से वह पाकिस्तान के विभिन्न चैनलों पर अपना शो लेकर आते थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined