हालात

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में लगा गधों का अनोखा मेला, सलमान और शाहरुख नाम के खच्चर भी बिकने पहुंचे

स्थानीय जानकारों की मानें तो औरंगजेब के दौर में सेना में जब रसद और अन्य सामान की कमी पड़ गई तो इस पूरे क्षेत्र के खच्चर और गधे मालिकों को एक मैदान में एकत्रित किया गया और उनकी खरीदी हुई, तब से शुरू हुआ यह मेला अब भी निरंतर चल रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मध्य प्रदेश के सतना जिले की धार्मिक नगरी चित्रकूट की मंदाकिनी नदी के तट पर गधों का एक अनोखा मेला लगा है, जिसमें सलमान और शाहरुख नाम के गधे और खच्चर भी बिकने आए हैं। चित्रकूट में लगे इस गधों के मेले में अलग-अलग प्रदेशों के कारोबारी खच्चर और गधे लेकर पहुंचे हैं, जिनकी बोली भी लग रही है।

Published: undefined

इस मेले की खूबी यह है कि यहां खरीददार और बेचने वालों से ज्यादा देखने वालों की संख्या पहुंच रही है। यहां वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार यह मेला दीपावली के अगले दिन से लगता है और तीन दिनों तक चलता है। इस बार भी दिवाली के बाद से यह मेला लगा हुआ है।

Published: undefined

स्थानीय जानकारों की मानें तो यह मेला औरंगजेब के समय से निरंतर चला रहा है। औरंगजेब के दौर में सेना में जब रसद और अन्य सामान की कमी पड़ गई तो इस पूरे क्षेत्र के खच्चर और गधे मालिकों को एक मैदान में एकत्रित किया गया और उनकी खरीदी हुई, तब से शुरू हुआ यह मेला अब भी चल रहा है।

Published: undefined

गधों के इस मेले में अलग-अलग प्रजाति के गधे और खच्चर बिकने पहुंचे हैं। इनमें से कइयों के नाम फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए हैं। इनमे से कई गधों और खच्चर को शाहरुख, सलमान और कैटरीना के नाम से पुकारा जा रहा है। फिल्मी सितारों के नाम के कारण भी गधों का यह मेला इलाके में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined