हालात

पाकिस्तान का दावा- संयुक्त राष्ट्र में कल उठेगा कश्मीर का मुद्दा, बंद कमरे में होगी चर्चा

पाकिस्तान का दावा है कि कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को चर्चा होगी। खबर है कि चीन के दखल के बाद सुरक्षा परिषद ने बंद कमरे में कश्मीर मसले पर चर्चा करने का फैसला किया है। हालांकि, इस बैठक की आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो 

पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में ले जाने में सफल हुआ है। पाक मीडिया में वहां के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से चल रही खबरों के अनुसार यूएनएससी कश्मीर की स्थिति को लेकर 16 अगस्त को चर्चा करने के लिए तैयार हो गया है। बताया जा रहा है कि ये बैठक बंद कमरे में होगी।

Published: undefined

खबर है कि पाकिस्तान के लगातार आग्रह के बावजूद कश्मीर पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार करता आ रहा संयुक्त राष्ट्र इस बार चीन की दखल पर राजी हुआ है। खबरों के अनुसार भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने के फैसले के बाद से पाकिस्तान के विदेश मंत्री इस मुद्दे पर दखल देने के लिए लगातार संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिख रहे थे, लेकिन उधर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया।

Published: undefined

अब खबर है कि एक बार फिर बुधवार को पाकिस्ताकनी विदेश मंत्रालय ने संयुक्तध राष्ट्रक सुरक्षा परिषद को पत्र लिखकर कश्मीरर मसले पर तत्काेल बैठक बुलाने की गुजारिश की है। पत्र के जरिये पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यूएनएससी की अध्यक्ष जोआना रोनेका से भारत-पाक के मसले पर बैठक में भाग लेने का आग्रह किया है। इससे पहले कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर पाकिस्ताान द्वारा लिखे गए पत्र पर रोनेका किसी टिप्पणी से इनकार कर चुकी हैं। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्रा महासचिव एंटोनिओ गुटेरस ने भी अब तक इस मामले में कोई गंभीर टिप्प णी नहीं की।

Published: undefined

हालांकि एक खबर ये भी है कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की हालिया चीन यात्रा के दौरान वहां के विदेश मंत्री ने इस ओर इशारा कर दिया था। जिसके बाद अब खबर आ रही है कि चीन के दखल देने के बाद यूएनएससी कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हो गया है। हालांकि, पाकिस्तान के अब तक के हवा-हवाई दावों को देखते हुए ये अब देखना होगा कि उसके इस नए दावे में कितनी सच्चाई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ