हालात

यूपी में फिर आएगा आंधी-तूफान, बारिश के साथ गिरेंगे ओले, संडे-मंडे भारी

उत्तर प्रदेश पर एक बार फिर आंधी-तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले दो दिन यानी 13 और 14 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-तूफान और बारिश आएगी। पिछले दिनों आए आंधी-तूफान से राज्य में जान-माल का काफी नुकसान हुआ था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में एक बार फिर आंधी तूफान आने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 13 और 14 मई को राज्य के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुमान के देखते हुए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस बाबत अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के मुताबिक अगले दो दिनों के भीतर तूफान और आंधी आने के आसार हैं। तेज धूप निकलेगी, लेकिन तेज हवाओं की वजह से इसका असर कम रहेगा। उन्होंने बताया कि आगरा, मध्य उत्तर प्रदेश, और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 और 14 मई को मौसम खराब हो सकता है। कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। इसके अलावा शनिवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, कानपुर का 22.4 डिग्री, वाराणसी का 24 डिग्री, इलाहाबाद का 22 डिग्री और झांसी का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Published: 12 May 2018, 1:00 PM IST

इस बीच उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों और मंडालायुक्तों को निर्देश जारी कर सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों आये आधी तूफान में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लोग घायल हो गये थे। इसे देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में मौसम के पूर्वानुमान का आम लोगों के बीच व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि दैवीय आपदा घटित होने पर प्रभावित परिवारों व व्यक्तियों को निर्धारित मानक के अनुसार राहत सहायता के रूप में तय धनराशि, कपड़े, बर्तन व घरेलू सामग्री उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा फसलों के नुकसान और जनहानि व पशुहानि आदि का आंकलन करवाकर विस्तृत आख्या राहत आयुक्त कार्यालय भेजने को कहा गया है।

Published: 12 May 2018, 1:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 May 2018, 1:00 PM IST