हालात

यूपी पंचायत चुनावः पहले चरण में आज 18 जिलों में मतदान, 3.16 करोड़ मतदाता देंगे अपना फैसला

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज राज्य के 18 जिलों में मतदान होगा। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 51176 मतदान केंद्रों पर 3,16,46,162 मतदाता अपने मताधिकार से 2,99,012 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

फाइल फोटोः सांकेतिक
फाइल फोटोः सांकेतिक 

भायवह कोरोना संकट के बीच आज उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का चुनाव है। इस चरण में प्रदेश के 18 जिलों- अयोध्या, आगरा, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहानपुर, हरदोई और हाथरस में मतदान होगा। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 51176 मतदान केंद्रों पर 3,16,46,162 मतदाता चुनाव में खड़े 2,99,012 उम्मीदवारों के भाग्य पर अपना फैसला सुनाएंगे।

Published: undefined

कोरोना संकट में हो रहे इस चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग में पर्याप्त सुरक्षा और कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पालन का दावा किया है। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार वोटिंग के दौरान शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन जिलों में 468 जोनल मजिस्ट्रेट, 2976 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। आयोग के अनुसार पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है।

Published: undefined

वहीं, निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य चुनाव के लिए 18 रिटर्निंग अफसर, 78 सहायक रिटर्निंग अफसर, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 212 रिटर्निंग अफसर, ग्राम पंचायत प्रधान के चुनाव के लिए 212 रिटर्निंग अफसर और ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए 2372 सहायक रिटर्निंग अफसर नियुक्त किये गए हैं।

Published: undefined

इस बीच चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को कोरोना संकट के कारण पंचायत चुनाव के स्थगित होने की अफवाहें दिन भर गर्म रहीं। चौक-चौराहों से लेकर सोशल मीडिया पर चुनाव स्थगित होने को लेकर तरह-तरह की अफवाहें सरगर्म रही। इसको देखते हुए शाम को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी चर्चाओं को फर्जी करार देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही कराए जाएंगे। निर्वाचन आयोन ने भी आज होने वाले पहले चरण के चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। तब जाकर अफवाहों पर विराम लगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप