हालात

UP: '2 बहनों की मौत के मामले में परिवार को फंसा रही पुलिस', वरुण गांधी ने DGP को लिखा पत्र, निष्पक्ष जांच की मांग

पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर 18 और 20 वर्षीय दो बहनों की हत्या की निष्पक्ष जांच की मांग की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर 18 और 20 वर्षीय दो बहनों की हत्या की निष्पक्ष जांच की मांग की है। 22 मार्च को जसोली गांव में इन दोनों बहनों की हत्या कर दी गई थी। वरुण ने पत्र में लिखा कि उन्हें बिलासपुर के निवासियों ने घटना के बारे में सूचित किया और मामले में उनसे हस्तक्षेप करने की मांग की है।

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST

पुलिस ने इसे ऑनर किलिंग का मामला बताया है और मामले में मां और दो भाईयों के अलावा दो अन्य को नामजद किया है। स्थानीय निवासियों का दावा है कि परिवार के लोग निर्दोष हैं और उन्हें पुलिस द्वारा फंसाया जा रहा है।

किसी भी भाई का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। बड़ा भाई पिछले कुछ महीनों से अपनी बहन की शादी के लिए पैसे इकट्ठा कर रहा था। इससे पहले, पुलिस को एक शिकायत में, लड़कियों के छोटे भाई ने आरोप लगाया था कि ईंट भट्ठा मालिक, प्रबंधक और ठेकेदार ने उनकी बड़ी बहन को उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था।

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST


शिकायत के अनुसार, "उन्होंने उसके साथ दुष्कर्म किया होगा। उस रात, मेरी छोटी बहन ने उन तीनों को आपत्तिजनक स्थिति में देखा। आरोपी ने उसका गला घोंट दिया। उसके बाद सबूतों को नष्ट करने के लिए मेरी बड़ी बहन को पेड़ से लटका दिया।"

दोनों बहनों के मृत पाए जाने के एक दिन बाद लड़कियों के परिवार ने कहा कि उन पर हत्या की बात कबूल करने का दबाव था। एक को पेड़ से लटका दिया गया और दूसरे को वहीं खेत में छोड़ दिया गया। लड़कियों की मां और छोटे भाई को 'ऑनर किलिंग' के लिए हिरासत में ले लिया गया। बड़ा भाई फरार है।

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST

विडंबना यह है कि ठेकेदार रामदास, जिन्हें परिवार द्वारा एक अभियुक्त के रूप में उल्लेख किया गया था, को मामले में एक चश्मदीद गवाह बनाया गया है। तत्कालीन पीलीभीत के पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश यादव ने ट्रांसफर किए जाने से पहले कहा था, "यह ऑनर किलिंग का मामला है। हमने इसे साबित करने के लिए सबूत एकत्र किए हैं।"

उन्होंने कहा था, "शव परीक्षण रिपोर्ट से पता चलता है कि छोटी बहन की मौत फांसी से हुई और बड़ी बहन की गला घोंटकर हत्या की गई है।"

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST

भाजपा सांसद ने स्थानीय पत्रकारों से कहा, "यह एक बहुत ही भयावह और दुखद मामला है और मैंने जिला प्रशासन को तुरंत न्याय दिलाने के लिए कहा है। तथ्यों को हटाना आसान नहीं है क्योंकि जो हुआ या जो हो सकता था उसके दो अलग-अलग पहलू हैं। मैंने तुरंत इस मामले की दोबारा जांच करने के लिए कहा है। नए पुलिस अधीक्षक ने पीलीभीत में कामकाज शुरु कर दिया है, और मैं उनसे अनुरोध करूंगा कि वह इस मामले को प्राथमिकता दें।"

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Mar 2021, 6:36 PM IST