हालात

यूपी: कैराना में 73 मतदान केन्द्रों पर कल होगा पुनर्मतदान, अखिलेश ने की मतपत्रों से चुनाव कराने की वकालत

यूपी में कैराना लोकसभा के उपचुनाव के दौरान ईवीएम और वीपीपैट मशीन में गड़बड़ी के कारण अब कल 73 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान होगा। उपचुनाव में कल होने वाले पुनर्मतदान में सहारनपुर जिले में 68 और शामली जिले में 5 बूथ पर पुनर्मतदान होगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  कैराना लोकसभा उपचुनाव में 73 मतदान केन्द्रों पर कल होगा पुनर्मतदान

27 मई को देश के अलग-अलग राज्यों की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा की सीटों पर हुए उपचुनाव के दौरान बड़ी संख्या में वोटिंग मशीनों और वीवीपीएटी मशीनों के खराब होने की खबरें सामने आईं। यूपी के कैराना लोकसभा सीट पर भी ऐसा ही शिकायतें मिलीं। अब निर्वाचन आयोग ने कैराना लोकसभा उपचुनाव में 73 मतदान केन्द्रों पर कल दोबारा मतदान करवाने का फैसला लिया है। कैराना लोकसभा क्षेत्र उपचुनाव में कल होने वाले पुनर्मतदान में सहारनपुर जिले में 68 और शामली जिले में 5 बूथ पर पुनर्मतदान होगा।

28 मई को उपचुनाव के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने काफी प्रयास के बाद देर शाम तक मतदान कराया था। इसके बाद भी कई बूथ पर ईवीएम में खराबी आने के कारण काफी लोग मतदान से वंचित रह गए थे। इसी कारण निर्वाचन आयोग ने कल 73 बूथ पर पुनर्मतदान कराने की अनुमति दी है। इन सभी बूथों पर कल सुबह सात बजे से मतदान होगा।

वहीं ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर उठे सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बयान दिया है। उन्होंने कहा, “सोमवार को उपचुनाव के दौरान ईवीएम में कोई समस्या नहीं थी। वीवीपीएटी में जरूर समस्याएं सामने आईं। ये वीवीपीएटी इन निर्वाचन क्षेत्रों में और पोलिंग पार्टी द्वारा पहली बार इस्तेमाल की गई थीं।”

Published: undefined

ईवीएम और वीवीपीएटी में खराबी की शिकायत पर समाजवार्दी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बैलेट पेपर से आगामी चुनाव कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बैलेट पेपर से चुनाव लोकतंत्र को और ज्यादा मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों में ईवीएम के कारण जहां-जहां मतदान प्रभावित हुआ, वहां दोबारा मतदान होना चाहिए।

Published: undefined

28 मई को ईवीएम और वीवीपीएटी में खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया था। कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की थी। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि हर जगह ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों से जानबूझकर छेड़छाड़ की गई। उन्होंने कहा था कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाके में खराब ईवीएम को नहीं बदला गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल