हालात

यूपी: आगरा में दो महीने बाद फिर से खुलेंगे ताज और दूसरे स्मारक, होटल व्यवसायियों ने की ये मांग

कोविड महामारी में कुछ राहत के साथ, संख्या में भारी गिरावट के बाद, जिला प्रशासन आगरा में ऐतिहासिक स्मारकों में घरेलू पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कोविड महामारी में कुछ राहत के साथ, संख्या में भारी गिरावट के बाद, जिला प्रशासन आगरा में ऐतिहासिक स्मारकों में घरेलू पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कोविड रोगियों की संख्या में खतरनाक वृद्धि के मद्देनजर, ताज और अन्य स्मारकों को दो महीने पहले पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने एक सर्कुलर में 16 जून से स्मारकों को फिर से खोलने की घोषणा की गई है।

Published: undefined

आगरा में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इस फैसले का स्वागत किया है और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए कहा है। होटल व्यवसायियों ने उद्योग को संकट से बाहर निकालने में मदद करने के लिए छूट और एक विशेष पैकेज की भी मांग की है। वरिष्ठ होटल व्यवसायी सुरेंद्र शर्मा ने कहा, "करों और बिजली बिलों में कम से कम कुछ राहत पर विचार किया जा सकता है।"

Published: undefined

मार्च 2020 से आगरा में होटल या तो बंद कर दिए गए हैं या आंशिक रूप से खोले गए हैं। कोविड 19 महामारी ने आतिथ्य और यात्रा उद्योग को लगभग अपाहिज कर दिया है। अब वे निरंतर बंदी की वजह से होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए विशेष योजनाओं और रियायतों की मांग कर रहे हैं।

होटल व्यवसायियों को लगता है कि हालांकि स्मारकों को फिर से खोलने से कुछ हद तक मदद मिलेगी, लेकिन जब तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू नहीं हो जातीं, तब तक कोई सकारात्मक मोड़ नहीं आ सकता है।

Published: undefined

17 वीं सदी के प्रेम के स्मारक ताजमहल महामारी से पहले सालाना 70 लाख से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता था। जिला प्रशासन ने संकेत दिया कि स्मारकों के आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति देने से पहले उचित सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। भीड़ न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। शुरूआत में टिकट ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

पिछले एक सप्ताह से कोविड 19 रोगियों की दैनिक संख्या में स्वागत योग्य गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में केवल छह मामले सामने आए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined