हालात

बिजनौर में कोरोना से ज्यादा नफरत की दहशत, चार दिन में तीन बार हुआ हेट क्राइम

बिजनौर में कोरोना काल मे नफरत की एक और घटना सामने आ गई। यहां की आवास विकास कॉलोनी में नाम पूछकर ठेली पर फल बेचने वाले नूर मोहम्मद की जबरदस्त पिटाई की गई और कभी भी मोहल्ले में फल बेचने न आने की धमकी देकर भगा दिया गया। 

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

बिजनौर में कोरोना काल मे नफरत की एक और घटना सामने आ गई। यहां की आवास विकास कॉलोनी में नाम पूछकर ठेली पर फल बेचने वाले नूर मोहम्मद की जबरदस्त पिटाई की गई और कभी भी मोहल्ले में फल बेचने न आने की धमकी देकर भगा दिया गया। बिजनोर में हेट क्राइम की चार दिन में यह तीसरी घटना है।

बिजनौर के जिस इलाके में यह शर्मनाक घटना हुई वो यहां का सबसे अच्छा इलाका माना जाता है और यहां पढ़े लिखे लोग रहते हैं। हैरतअंगेज तरीक़े लोगो ने हस्तक्षेप नही किया और हमलावरों को पहचानना से इंकार कर दिया। पीड़ित का कहना है उसका नाम पूछकर पिटाई करने वाले लोग स्थानीय है वो उनका नाम नहीं जानता मगर वो पहले इस इलाके में उन्हें देख चुका है।

Published: undefined

नूरुद्दीन

घटना शुक्रवार दोपहर 12 बजे के आसपास की है। संयोग से पीड़ित भी बुखारा मोहल्ले का रहने वाला है। बुखारा वो ही मोहल्ला है जहां के निवासी बुजुर्ग पर केले पर पेशाब छिड़कने का आरोप लगाया गया था जो पुलिस जांच में झूठा पाया गया। बुखारा बिजनौर की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला मोहल्ला है। यहां का नूर मोहम्मद (30) आवास विकास और कलक्ट्रेट कॉलोनी में ठेली पर फल बेचने का काम करता है।

Published: undefined

नूर मोहम्मद के अनुसार वो पिछले 10 साल से यह काम कर रहा है और उसे कभी कोई समस्या नही हुई। यहां तक की कभी किसी ने बुरी नीयत से उसका नाम भी नहीं पूछा। शुक्रवार को लगभग 12 बजे मैं आवास विकास में फल बेच रहा था। मैंने मास्क लगाया हुआ था। तभी एक कार में तीन लड़के आए। उन्होंने मेरा नाम पूछा और कहा क्या बेच रहे हो! इसके बाद उन्होंने सीधे गाली देनी शुरू कर दी। उनमें से एक कार के पास वापस गया और वहां से लोहे का एक सरिया उठाकर कर लाया। जिसे मेरे पैर पर मारा। मैंने उनसे कहा कि मेरी क्या गलती है,उन्होंने कहा कि तुम बीमारी फैला रहे हो! आज के बाद इस गली में मत दिखाई देना। मुझे इन्होंने लात घूंसे भी मारे, जब ये ऐसा कर रहे थे तो कुछ लोग अपने घर के बाहर खड़े होकर देख रहे थे। किसी ने भी मुझे बचाने की कोशिश नही की।” नूर मोहम्मद ने पुलिस में शिकायत की है।

Published: undefined

इसके अलावा एक और घटना सामने आई है। यह घटना बिजनोर के मोहल्ला जाटान निवासी खलील के साथ हुई। खलील इसी सप्ताह अपने खेत पर जा रहा था। उसका खेत तिबड़ी गांव के पास में है। गांव में उसका ट्रैक्टर नाली में फंस गया। जिसके लिए उसने मदद मांगी। कोई मदद के लिए नही आया। बाद में उसके साथ मारपीट की गई। मारपीट में उसका कान कट गया। खलील का कहना था कि उसे यह कहकर पीटा गया कि वो कोरोना फैला रहे हैं। पुलिस में शिकायत हुई।एसपी के आदेश पर मुक़दमे दर्ज हुआ। आरोपी अब तक गिरफ्तार नही हुए हैं। खलील कहते हैं, "पुलिस ने एक आदमी को पकड़ लिया था । मैं भूल नहीं सकता मुझे गालियां दी गई और कहा गया तुम बीमारी फैला रहे हो।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined