हालात

उत्तर प्रदेश: 10 हजार करोड़ की GST धोखाधड़ी मामले में एक और गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

खबरों के मुताबिक ढींगरा से पूछताछ में पता चला है कि पकड़े गए गैंग ने करीब 3000 कंपनियां बनाई थी, इनमें से 1000 फेक कंपनियां पूरी तरीके से एक्टिव थी और उनसे की ईवे बिल बनाए जाते थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की नोएडा पुलिस ने बीते दिनों एक ऐसे गैंग को पकड़कर जीएसटी चोरी का खुलासा किया था। इसने करीब 3000 फेक कंपनियां बनाकर 10 हजार करोड़ से ज्यादा का जीएसटी फ्रॉड किया था। इस मामले में पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसी कड़ी में अब जांच एजेंसियां भी अपना काम कर रही है। डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस ने दिल्ली से संजय धींगरा नाम के एक व्यापारी को गिरफ्तार किया। संजय धींगरा राजौरी गार्डन, दिल्ली का रहने वाला है और डेयरी बेस्ट ब्रांड के नाम से देसी घी की मैन्युफैक्च रिंग यूनिट मेवात और सहारनपुर में चलाता है। खबरों के मुताबिक ढींगरा से पूछताछ में पता चला है कि पकड़े गए गैंग ने करीब 3000 कंपनियां बनाई थी, इनमें से 1000 फेक कंपनियां पूरी तरीके से एक्टिव थी और उनसे की ईवे बिल बनाए जाते थे। इन कंपनियों की जांच पड़ताल की गई, तो करीब 700 करोड़ के टैक्स घपले के आंकड़े सामने आए हैं।

Published: undefined

इस मामले में अब अलग से एक इंटेलिजेंस विंग तैनात की गई है, जो अलग-अलग राज्यों में इस तरीके के धोखाधड़ी करने वाले रैकेट को पकड़ने का काम करेगी। बताया जा रहा है, खबर मिली है कि संजय के मेवात और सहारनपुर वाले ठिकानों पर डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस की गाजियाबाद की टीम जांच कर रही है और उन्हें करीब 63 करोड़ के जैसी फ्रॉड का पता चला है। संजय धींगरा इससे पहले जीएसटी फ्रॉड और बैंक फ्रॉड के मामले में जेल जा चुका है। फिलहाल शुरुआती जांच में यह पता चला है कि इस गैंग का काम फर्जी कागजात के जरिए फर्जी कंपनियों को बनाकर उनमें डमी डायरेक्टर बिठाकर और फिर उनसे जीएससी फ्रॉड करवाना होता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined