हालात

उत्तराखंड ने भीम गौड़ा बैराज से छोड़ा पानी, यूपी के बिजनौर पर आया बाढ़ का खतरा

अगले कुछ घंटों में 2,00,000 क्यूसेक से अधिक पानी बिजनौर गंगा बैराज पर बढ़ने की आशंका है। जिला प्रशासन ने नजीबाबाद, सदर बिजनौर और चांदपुर तहसील में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जहां से गंगा बिजनौर में प्रवेश करती और गुजरती है।

उत्तराखंड में भीम गौड़ा बैराज से पानी छोड़े जाने से यूपी के बिजनौर पर आया बाढ़ का खतरा
उत्तराखंड में भीम गौड़ा बैराज से पानी छोड़े जाने से यूपी के बिजनौर पर आया बाढ़ का खतरा फाइल फोटोः IANS

उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते गंगा नदी स्थित भीम गौड़ा बैराज पर जलस्तर बढ़ता देखकर मंगलवार को सभी गेट खोलकर नदी के दूसरी ओर 1,70,192 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसके बाद भीम गौड़ा बांध के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले को बाढ़ की चेतावनी जारी की है।

Published: undefined

बिजनौर की तीन तहसील, जहां से होकर गंगा नदी बहती है, उनके जिला प्रशासन को तत्काल बाढ़ की चेतावनी दी गई है। अधिकारियों ने कहा, पहाड़ियों में भारी बारिश हुई है, जिसके कारण उत्तराखंड के गंगा नदी स्थित भीम गौड़ा बैराज पर अधिक जलस्तर बढ़ता देखकर मंगलवार को सभी गेट खोल दिए गए।

Published: undefined

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिला अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा गया है कि मंगलवार दोपहर तक भीम गौड़ा बैराज से 1,70,192 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त सहायक नदियों के कारण गंगा का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है। जिससे मध्य गंगा बैराज से 1,63,628 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया।

Published: undefined

अगले कुछ घंटों में 2,00,000 क्यूसेक से अधिक पानी बिजनौर गंगा बैराज पर बढ़ने की आशंका है। जिला प्रशासन ने नजीबाबाद, सदर बिजनौर और चांदपुर तहसील में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जहां से गंगा बिजनौर में प्रवेश करती और गुजरती है। बिजनौर में अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined