हालात

उत्तराखंडः जंगली जानवर के हमले में तीसरी मौत पर ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, भीमताल-हल्द्वानी NH पर किया प्रदर्शन

आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग ने 36 कैमरे,15 पिंजरों के साथ ही 25 एसडीआरएफ और पुलिस के जवान तैनात किए हैं। ड्रोन कैमरे से भी मदद ली जा रही है। वन विभाग की 6-7 टीम जंगल की खाक छान रही है। लेकिन, अभी तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

उत्तराखंडः जंगली जानवर के हमले में तीसरी मौत पर ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, भीमताल-हल्द्वानी NH पर प्रदर्शन
उत्तराखंडः जंगली जानवर के हमले में तीसरी मौत पर ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, भीमताल-हल्द्वानी NH पर प्रदर्शन फोटोः IANS

उत्तराखंड के नैनीताल जिले के भीमताल ब्लॉक में मंगलवार को एक बार फिर से जंगली जानवर ने एक किशोरी को खेत में चारा काटते समय अपना शिकार बना लिया। दस दिन में जंगली जानवर के हमले में तीसरी मौत के बाद ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा जिसके बाद ग्रामीणों ने किशोरी के शव को सड़क पर रखकर भीमताल-हल्द्वानी राजमार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया।

Published: undefined

मिली जानकारी के अनुसार, ताजा घटना में जंगली जानवर किशोरी को जंगल में दो किलोमीटर तक घसीट कर ले गया। किशोरी के चिल्लाने के बाद जब परिजन आए तब उन्होंने शोर मचाया, जिसके बाद जंगली जानवर उसे छोड़कर भाग गया। जंगली जानवर गुलदार है या बाघ, इसका पता नहीं चल सका है।

Published: undefined

10 दिनों में जंगली जानवर के हमले में तीसरी मौत के बाद ग्रामीणों में आक्रोश फूट पड़ा और ग्रामीणों ने किशोरी के शव को सड़क पर रखकर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने जंगली जानवर के आतंक वाले क्षेत्रों में पिंजरा लगाने और पीड़ित परिवारों को मुआवजा देने की मांग उठाई। गांव समेत पूरे ब्लॉक में बाघ के आतंक वाले क्षेत्रों में पिंजरा लगाने की मांग की है। जिससे इस तरह की घटना देखने को ना मिले।

Published: undefined

तीन लोगों की मौत के बाद स्थानीय लोगों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आक्रोशित होकर हल्द्वानी में डीएम कार्यालय के बाहर सड़क पर मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।हालांकि, आदमखोर जंगली जानवर को तलाशने के लिए वन विभाग की टीम जंगल छान रही है। लेकिन, आदमखोर बाघ है या गुलदार, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

Published: undefined

इस मामले में गुरुवार को नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई भी है। अधिकारियों ने बताया कि आदमखोर को पकड़ने के लिए वन विभाग ने 36 कैमरे,15 पिंजरों के साथ ही 25 एसडीआरएफ और पुलिस के जवान तैनात किए हैं। ड्रोन कैमरे से भी मदद ली जा रही है। वन विभाग की 6-7 टीम जंगल की खाक छान रही है। लेकिन, अभी तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined