हालात

नूंह में अनुमति के बिना जलाभिषेक यात्रा पर VHP अड़ी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा, 26 से 29 अगस्त तक इंटरनेट बंद

विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार ने कहा कि हम जानते हैं कि जी20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा छोटी करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं और कल इसे पूरा करेंगे। सरकार वहां क्यों है? प्रशासन और सरकार को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए।

नूंह में अनुमति के बिना जलाभिषेक यात्रा पर VHP अड़ी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा
नूंह में अनुमति के बिना जलाभिषेक यात्रा पर VHP अड़ी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा फोटोः IANS

सांप्रदायिक हिंसा की आग के बाद वापस पटरी पर लौट रहे हरियाणा के नूंह में एक बार फिर तनाव चरम पर है। स्थानीय प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) 28 अगस्त को नूंह में फिर से जलाभिषेक यात्रा निकालने पर अड़ी है। हिंदू समूहों के अड़ियल रुख को देखते हुए पुलिस ने पूरे नूंह में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

दरअसल 3 से 7 सितंबर तक नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर नूंह प्रशासन ने पहले ही यात्रा के आयोजकों को अनुमति देने से इनकार कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि भले ही यात्रा आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन ऐसे इनपुट हैं कि कुछ संगठनों ने हरियाणा और पड़ोसी राज्यों के लोगों को 28 अगस्त को नूंह पहुंचने के लिए आमंत्रित किया है।

Published: undefined

विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार ने नूंह यात्रा पर कहा कि हम जानते हैं कि जी20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा छोटी करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं और कल इसे पूरा करेंगे और मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा। कानून-व्यवस्था के मुद्दे क्यों उठेंगे? सरकार वहां क्यों है? सरकार कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए है ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें। हम इसे शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे और उन्हें (प्रशासन और सरकार) कानून एवं व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए।

Published: undefined

नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने कहा, "प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर नूंह पुलिस द्वारा सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। एहतियात के तौर पर नूंह में 26 अगस्त से 29 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। 28 अगस्त को सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और धारा 144 के विस्तार के साथ जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

हरियाणा में रेवाड़ी साउथ रेंज के आईजी राजेंद्र कुमार ने नूंह में वीएचपी की यात्रा पर कहा कि प्रशासन ने अनुमति देने से इनकार कर दिया है और हम भी बातचीत के जरिये सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। विधि-व्यवस्था के लिए पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है। तैनाती के मोर्चे पर भी हमने सारी व्यवस्थाएं कर ली हैं।

Published: undefined

नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने कहा, "मस्जिदों के आसपास पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है, जबकि अर्धसैनिक बल झड़पों के बाद नूंह जिले में निगरानी रख रहे हैं। जिले में हरियाणा पुलिस के लगभग 700 जवान और अर्धसैनिक बल की 13  कंपनियां तैनात हैं। पुलिस बाहरी लोगों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखेगी।“

वहीं, उपायुक्त ने कहा कि हिंदू समूहों को यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है और किसी भी प्रकार की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी। हम स्थानीय लोगों से 28 अगस्त को नूंह के नलहर मंदिर में इकट्ठा होने के बजाय अपने गांव के मंदिरों में प्रार्थना करने का आग्रह कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी समय भक्त बड़ी संख्या में इकट्ठा न हों, नलहर मंदिर को एक किले में बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक आबादी को अपने घरों से बाहर निकलने से बचने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined