हालात

यौन शोषण मामला: धरने पर बैठे पहलवानों ने लिया अनुराग ठाकुर का नाम! विनेश बोलीं- उन्होंने मामले को दबाने के लिए...

विनेश फोगाट ने कहा हमने अनुराग ठाकुर से बात करने के बाद अपना विरोध समाप्त किया और सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीड़न के बारे में बताया। वहां कमेटी बनाकर उन्होंने मामले को दबाने की कोशिश की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रही पहलवान विनेश फोगाट ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ठोस कार्रवाई करने के बजाय ओवरसाइट पैनल बनाकर मामले को दबाने की कोशिश की। अपने विरोध के दूसरे चरण में पहलवान बृज भूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। बृज भूषण भाजपा सांसद भी हैं।

Published: undefined

विनेश ने संवाददाताओं से कहा, हमने केंद्रीय खेल मंत्री (अनुराग ठाकुर) से बात करने के बाद अपना विरोध समाप्त किया और सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीड़न के बारे में बताया। वहां कमेटी बनाकर उन्होंने मामले को दबाने की कोशिश की, उस समय कोई कार्रवाई नहीं की गई। दिग्गज पहलवान ने कहा कि एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना कठिन है जो बहुत लंबे समय से अपनी शक्ति और स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है।

Published: undefined

ओलंपियन ने आगे खुलासा किया कि पहली बार जंतर मंतर पर अपना विरोध शुरू करने से पहले पहलवानों ने एक अधिकारी से मुलाकात की थी। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। विनेश ने कहा, जंतर मंतर पर बैठने से तीन-चार महीने पहले, हम एक अधिकारी से मिले थे, हमने उन्हें सब कुछ बताया था कि कैसे महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न और उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है, जब कोई कार्रवाई नहीं की गई, तब हम धरने पर बैठ गए।

Published: undefined

इस बीच, बृजभूषण ने कुश्ती संघ से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है, यह कहते हुए कि इसका मतलब यह होगा कि उन्होंने आरोपों को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, ''अगर मैं इस्तीफा देता हूं तो इसका मतलब है कि मैंने उनके आरोप को स्वीकार कर लिया है, मेरा कार्यकाल खत्म होने वाला है। जब तक नई पार्टी नहीं बनती और सरकार आईओए कमेटी का गठन नहीं करती, तब तक उस कमेटी के तहत चुनाव होते रहेंगे और उसके बाद मेरा कार्यकाल खत्म हो जाएगा।''

पहलवानों का विरोध एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है, कई विपक्षी नेताओं ने एथलीटों के साथ एकजुटता दिखाई है और डब्ल्यूएफआई प्रमुख के इस्तीफे की मांग की है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined