हालात

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को वोटिंग, 8 को रिजल्ट, चुनाव आयोग ने जारी किया कार्यक्रम

इस उपचुनाव में सबसे अहम केरल की पुथुपल्ली सीट है, जो दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम ओमन चांडी के निधन के कारण खाली हुई है। चांडी 50 साल से भी अधिक समय से इस सीट से जीत रहे थे। कांग्रेस ने पुथुपल्ली सीट से उनके बेटे चांडी ओमन को उम्मीदवार घोषित किया है।

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को वोटिंग
6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को वोटिंग फोटोः सोशल मीडिया

चुनाव आयोग ने मंगलवार को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया। इसके तहत त्रिपुरा की दो सीट, केरल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 1-1 सीट पर 5 सितंबर को मतदान होगा और 8 सितंबर को मतगणना कराई जाएगी और उसी दिन परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी।

Published: undefined

केरल में ओमन चांडी के निधन से खाली हुई सीट

इस उपचुनाव में सबसे अहम केरल की पुथुपल्ली सीट है, जो कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम ओमन चांडी के निधन के कारण खाली हुई है। चांडी 50 साल से भी अधिक समय से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। कांग्रेस ने पुथुपल्ली सीट से दिग्गज नेता के बेटे चांडी ओमन को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इस सीट पर चांडी ओमन की जीत अभी से तय मानी जा रही है।

Published: undefined

त्रिपुरा में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

इस उपचुनाव में त्रिपुरा में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। त्रिपुरा में बॉक्सनगर सीट के विधायक समसुल हक का हाल में निधन हो जाने के कारण इस सीट पर चुनाव होना है। दूसरी सीट घनपुर है, जहां चुनाव होना है। यहां से केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक विधायक चुनी गई थीं। लेकिन उन्होंने बीते दिनों इस सीट से इस्तीफा दे दिया, जिसके कारण धनपुर सीट पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है।

Published: undefined

UP में दारा सिंह के SP छोड़ BJP में जाने से उपचुनाव

वहीं इस उपचुनाव में उत्तर प्रदेश की एकमात्र सीट घोसी पर चुनाव होना है। यह सीट एसपी के दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण खाली हो गई थी। दारा सिंह चौहान 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी से समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। अपना चुनाव भी वह जीत गए लेकिन हाल ही में बीजेपी में शामिल होने के लिए उन्होंने यहां से इस्तीफा दे दिया। माना जा रहा है कि बीजेपी दारा सिंह चैहान को ही यहां से अपना उम्मीदवार घोषित करेगी।

Published: undefined

झारखंड, उत्तराखंड, बंगाल की 1-1 सीट पर उपचुनाव

वहीं, झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर भी 5 सितंबर को उपचुनाव होगा। यह सीट जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली हुई थी। इसी तरह उत्तराखंड की बागेश्वर सीट भी मौजूदा विधायक चंदन राम दास के निधन के कारण खाली हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट मौजूदा विधानसभा सदस्य बिष्णु पदा रे के निधन के कारण खाली हुई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined