हालात

देश की संपत्ति और उत्पादन कुछ लोगों के हाथों में, समतामूलक समाज समान वितरण से ही संभव: सिद्दारमैया

सिद्दारमैया ने कहा कि जाति की परवाह किये बिना हमें अंततः इंसान बनना होगा। मानव-मानव के बीच प्रेम ही धर्म है। नफरत अधर्म है। लेकिन आज खतरनाक घटनाक्रम देखा जा रहा है जहां नफरत की पूजा करने वाले समाज का निर्माण हो रहा है। सभी जागरूक लोगों को इसे रोकना चाहिए।

सिद्दारमैया ने कहा कि समतामूलक समाज समान वितरण से ही संभव
सिद्दारमैया ने कहा कि समतामूलक समाज समान वितरण से ही संभव फोटोः IANS

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने शुक्रवार को कहा कि सामाजिक और आर्थिक असमानता बनी हुई है क्योंकि देश की संपत्ति और उत्पादन कुछ व्यक्तियों के हाथों में जमा हो रहा है। वह गांधी भवन में कमला हंपना साहित्य वेदिके द्वारा आयोजित पुस्तक विमोचन में 'बेलेकु बिट्टिदावरु', 'प्रकृत कथा साहित्य' और 'द जर्नी ऑफ लाइफ' नामक तीन पुस्तकों का विमोचन करने के बाद बोल रहे थे।

Published: undefined

इस मौके पर सिद्दारमैया ने कहा कि अंबेडकर ने कहा था कि अगर देश की आजादी सामाजिक और आर्थिक आधार पर नहीं बनेगी तो आजादी का लक्ष्य पूरा नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार, यदि स्वतंत्रता के लक्ष्य को पूरा करना है, तो समाज में अवसर और धन के समान वितरण के साथ समतामूलक समाज का निर्माण करना होगा।

Published: undefined

सिद्दारमैया ने कहा कि जाति उन्मूलन के बिना समतामूलक समाज का निर्माण नहीं हो सकता। अंतरजातीय विवाह जाति उन्मूलन की दिशा में पहला कदम है। यहां तक कि हमारा संविधान भी कहता है कि हम एक धर्मनिरपेक्ष समाज हैं। उन्होंने हम्पा नागराजैया और कमला हम्पाना की आदर्श जोड़ी के रूप में प्रशंसा की, जिन्होंने अंतरजातीय विवाह किया और अपने तीन बच्चों की भी जाति से बाहर शादी की।

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति की परवाह किये बिना हमें अंततः इंसान बनना होगा। मानव-मानव के बीच प्रेम ही धर्म है। नफरत अधर्म है। लेकिन आज खतरनाक घटनाक्रम देखा जा रहा है जहां नफरत की पूजा करने वाले समाज का निर्माण हो रहा है। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि हम सभी लोग जो जागरूक हैं, उन्हें इसे रोकना चाहिए।

हम्पा नागराजैया की अध्यक्षता में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में लेखक बारागुरु रामचन्द्रप्पा ने साहित्यिक कृतियों के बारे में बात की। इस अवसर पर लेखक जी.एन. मोहन और कमला हम्पाना के साथ ही श्रोता दिर्घा में कई गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: बिहार की राजधानी पटना के एक स्कूल में छात्र का शव मिलने के बाद बवाल, गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग

  • ,
  • नोएडा: पुलिस चौकी में युवक द्वारा आत्महत्या के मामले में दो महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज, परिजनों ने लगाए ये आरोप

  • ,
  • बिहार: पांचवें चरण में लालू यादव, रामविलास की सियासी विरासत पर लगेगी 'मुहर', सारण और हाजीपुर पर सबकी निगाहें

  • ,
  • उत्तर प्रदेश: बीच सड़क पर महिला से रेप की कोशिश, CCTV में कैद हुई वारदात, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: खड़गे बोले- बीजेपी को लोकसभा चुनाव में 200 सीटों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा