हालात

पश्चिम बंगाल: पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 9 लोगों की गई जान, 13 से अधिक लोग घायल, जांच के आदेश

पश्चिम बंगाल के एगरा में स्थित एक अवैध पटाखा कारखाने में विस्फोट हो गया है। इस घटना में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग घायल हो गए हैं।

पश्चिम बंगाल: पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 9 लोगों की मौत (फोटो: सोशल मीडिया)
पश्चिम बंगाल: पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 9 लोगों की मौत (फोटो: सोशल मीडिया) 

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में मंगलवार को एक 'अवैध' पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। गंभीर रूप से घायल 13 लोगों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Published: undefined

इस बीच, मंगलवार को देर शाम जिले के कुछ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच शब्दों का गर्म आदान-प्रदान और हाथापाई भी हुई। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि यह स्थानीय पुलिस की मिलीभगत की वजह से है कि इस तरह के अवैध पटाखों के कारखाने बंगाल-ओडिशा सीमा के करीब क्षेत्र में खुल रहे हैं। हालांकि, वहां मौजूद बड़ी संख्या में पुलिस बल ने स्थिति पर जल्द काबू पा लिया।

Published: undefined

इस बीच, पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की मांग की है। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा है कि उन्हें मामले की एनआईए जांच से कोई आपत्ति नहीं है।मजूमदार ने दावा किया है कि विस्फोट के प्रभाव से पता चलता है कि यह साधारण पटाखों का विस्फोट नहीं था। उन्होंने कहा, हमें संदेह है कि कारखाने में कच्चे बम बनाए जा रहे थे।

पुलिस को संदेह है कि अवैध पटाखा फैक्ट्री का मालिक कृष्णपद बाग ओडिशा भाग गया हो सकता है, पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग के अधिकारियों ने ओडिशा में अपने समकक्षों से संपर्क किया है और उन्हें इस बारे में सतर्क किया है।

Published: undefined

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि बैग को पिछले साल अक्टूबर में अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

ममता बनर्जी ने कहा, पुलिस ने उनके खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था। लेकिन अदालत ने उन्हें जमानत दे दी। इसके बाद उन्होंने फिर से बंगाल-ओडिशा सीमा के करीब इलाके में पटाखा बनाने का अवैध कारखाना शुरू कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined