हालात

जब 18 घंटों से ट्रैक पर फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस में गर्भवती महिलाओं को हुआ दर्द, जानें कौन बना ‘संकट मोचक’

भारी बारिश के चलते बदलापुर और वांगनी के बीच महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर पानी भरने की वजह से फंस गई। ट्रेन में 700 यात्री मौजूद थे, जिन्हें एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुंबई के वांगनी में शनिवार के दिन बाढ़ के पानी में करीब 18 घंटे तक फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन में 9 महीने की एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा हुई। महिला के घबराए परिजनों ने डी-1 बोगी से तत्काल अपील भेजकर उसे तुंरत अस्पताल में पहुंचाने की मदद मांगी। गभर्वती महिला की पहचान रेशमा कांबले के रूप में की गई है, यह महिला प्रसव के लिए मुंबई से कोल्हापुर जा रही थी, लेकिन शुक्रवार की शाम से यह ट्रेन थाने में बाढ़ के पानी में फंसी हुई थी।

Published: 27 Jul 2019, 4:59 PM IST

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन में ऐसी ही 9 और महिलाएं भी हैं जो गर्भावस्था के विभिन्न चरणों से गुजर रही हैं। ऐसे में ये महिलाएं भी काफी परेशान हैं और मदद का इंतजार कर रही हैं।

थलसेना, वायुसेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने चारों ओर से 3-5 फीट पानी में फंसे ट्रेन से लगभग 1,500 यात्रियों को बचाने के लिए सबसे बड़े बचाव अभियानों में से एक की शुरुआत की। ठाणे के संरक्षक मंत्री एकनाथ गायकवाड़ इन बचाव अभियानों का जायजा लेने के लिए बदलापुर पहुंचे और उन्होंने कहा कि रक्षा और एनडीआरएफ के अलावा आसपास के सभी शहरों, गांवों में भी यात्रियों की मदद करने के लिए अपने बचाव दल भेजे हैं।

Published: 27 Jul 2019, 4:59 PM IST

गौरतलब है कि ट्रैक पर पानी भरने के कारण बदलापुर के करीब वंगानी में पिछले 18 घंटों से फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस में से 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

दूसरी ओर मुंबई में शनिवार को भी लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते पूरे शहर में ट्रैफिक की स्थिति चरमरा गई है। मुंबई में कई इलाके जलमग्न हो गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक दिन भर बारिश की संभावना है और अगले 48 घंटे तक पानी होने की संभावना जताई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 27 Jul 2019, 4:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Jul 2019, 4:59 PM IST