हालात

कोरोना महामारी के दौर में अरबपतियों ने खूब कमाया मुनाफा, जमा कर ली 10,000 करोड़ डॉलर की संपत्ति

कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में मंदी का दौर चल रहा है लेकिन रईसों को लगातार मुनाफा हो रहा है। महामारी के दौरान लॉकडाउन में भी दुनिया के अमीरों ने जमकर मुनाफा कमाया है और उनकी संपत्ति 10 हजार करोड़ डॉलर पार कर गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

जर्मन कंपनी पीडब्ल्यूसी और स्विस बैंक यूबीएस की कंसल्टिंग फर्मों के किए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर के अरबपति पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए हैं। जुलाई के अंत में दुनिया के दो हजार से भी ज्यादा अरबपतियों की संपत्ति रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर दस हजार करोड़ डॉलर से भी ज्यादा हो गई। 2017 में यह नौ हजार करोड़ डॉलर से भी कम थी और उस समय यह रिकॉर्ड संख्या थी। 2018 और 2019 में यह कम होती गई और 2020 में महामारी के दौरान अरबपतियों को एक बार फिर खूब मुनाफा होता देखा गया।

Published: undefined

इस स्टडी के अनुसार स्टॉक मार्केट में बेहतरी इसकी एक वजह है और दूसरी वजह तकनीक और स्वास्थ्य सुविधाओं में ज्यादा निवेश है। दुनिया भर में कुल 2189 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है। संपत्ति का मूल्यांकन करने के लिए बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी, लग्जरी सामान इत्यादि का हिसाब जोड़ा जाता है और किसी भी तरह के कर्ज को कुल मूल्य में से हटा लिया जाता है।

Published: undefined

अकेले जर्मनी में जुलाई के अंत में अरबपतियों की संपत्ति करीब 595 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी। हालांकि कोरोना काल की शुरुआत में इन लोगों ने भी घाटा झेला था। इसके अलावा एक अरब डॉलर से अधिक संपत्ति रखने वालों की तादाद देश में 114 से बढ़ कर 119 हो गई।

Published: undefined

यूबीएस और पीडब्ल्यूसी पिछले 25 साल से अरबपतियों की दौलतर का हिसाब रख रहे हैं. इस दौरान दुनिया भर के रईसों की दौलत में पांच से दस गुना का इजाफा देखा गया है। 25 साल पहले जहां सभी अरबपतियों की संपत्ति मिला कर मात्र एक हजार करोड़ डॉलर की थी, अब वह दस हजार करोड़ डॉलर की हो चुकी है। इस रिपोर्ट के लिए यूबीएस और पीडब्ल्यूसी ने 43 देशों में 60 अरबपतियों से बातचीत की।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined