हालात

उत्तर प्रदेश में बकरीद को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें क्या कर सकते हैं और क्या नहीं

मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों मे से एक ईद उल अजहा यानी बकरीद को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइंस जारी की है। इन निर्देशों के मुताबिक, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जा सकती है।  

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बकरीद को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइंस जारी की है। इन निर्देशों के मुताबिक, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जा सकती है।

Published: 22 Jul 2020, 5:00 PM IST

यूपी के डीजीपी द्वारा जारी किए पत्र में सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने के लिए कहा गया है। पत्र में यूपी के सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।

Published: 22 Jul 2020, 5:00 PM IST

गाइडलाइन के मुताबिक, पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल लोगों को सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए करे। सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जाए। भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर सख्ती कार्रवाई की जाए। पुलिस अधिकारी छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लें।

बता दें कि ईद-उल-अजहा के चांद का मंगलवार को दीदार नहीं हो सका। ऐसे में मरकजी चांद कमेटियों के मौलानाओं ने एक अगस्त को बकरीद मनाए जाने का एलान किया है। ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि ईद-उल-अजहा का चांद नहीं दिखा। अब एक अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी।

Published: 22 Jul 2020, 5:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Jul 2020, 5:00 PM IST