हालात

कोरोना लॉकडाउन के दौरान पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई करेगी योगी सरकार, आदेश जारी  

उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में कहीं भी पुलिस कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस से पूरे देश में खौफ का माहौल है। वहीं यूपी की योगी सरकार ने अब लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की तैयारी कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत अब लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (एनएसए) के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Published: undefined

इससे पहले गुरुवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि इस आपदा की स्थिति से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाजाना होगा। सीएम ने कहा था, “इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक संयम और संकल्प बनाए रखे।” जबकि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया, “लॉकडाउन के दौरान अन्तरजनपदीय, अन्तरराज्यीय और अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं को पूर्णतः सील किया गया है। इन सीमाओं का उल्लंघन न होने पाए। इसके लिए प्रभावी गश्ती सुनिश्चित की जाए।”

Published: undefined

इस फैसले को लेने की पीछे की वजह यह है कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालने करवाने गई पुलिस टीम लगातार हमले हो रहे हैं। मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और अलीगढ़ जिले में पुलिसकर्मियों पर हमले हो चुके हैं। बताया जाता है कि हमले में महिलाएं भी शामिल रही हैं। इसी के तहत सूबे में गुरुवार को 177 एफआईआर दर्ज की गईं।

Published: undefined

दूसरी ओर योगी सरकार ने लॉकडाउन का फायदा उठाकर जमाखोरी और कालाबाजारी करने के मामलों में 72 एफआईआर भी दर्ज की गई हैं। लॉकडाउन तोड़ने वाले वाहनों से 3.67 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला गया इससे पहले प्रदेश में 5263 बैरियर लगाकर 8.81 लाख वाहनों की चेकिंग कर 1.81 लाख वाहनों के चालान हुए और 13927 वाहन सीज किए गए।

Published: undefined

क्या है राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA)

राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980, देश की सुरक्षा के लिए सरकार को अधिक शक्ति देने से संबंधित एक कानून है। यह कानून केंद्र और राज्य सरकार को किसी भी संदिग्ध नागरिक को हिरासत में लेने की शक्ति देता है।

Published: undefined

जानिए कब बना था ये कानून

देश में कई प्रकार के कानून बनाए गए हैं। ये कानून अलग-अलग स्थिति में लागू किए जाते हैं। इन्हीं मे से एक है रासुका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून। 23 सितंबर, 1980 को इंदिरा गांधी की सरकार के दौरान इसे बनाया गया था। ये कानून देश की सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार को अधिक शक्ति देने से संबंधित है। यह कानून केंद्र और राज्य सरकार को संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेने की शक्ति देता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined