हालात

सिंघु बॉर्डर पर युवा किसानों ने निकाला पैदल मार्च, कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन हुआ तेज

संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने बयान में कहा कि किसान आंदोलन की शुरूआत से ही युवाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। समय-समय पर हर एक भूमिका में युवाओं ने इस आंदोलन को मजबूत किया है। युवाओं की सक्रिय भागीदारी के कारण से इस आंदोलन में निरंतर ताकत बनी हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन लगातार तेज होता जा रहा है। आए दिन गांवों से किसान आन्दोलन स्थल पर आकर अपना समर्थन दे रहें है। वहीं युवा किसान भी लगातार सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में सोमवार को सिंघु बॉर्डर पर युवाओं ने पैदल मार्च निकाला। इस मार्च में युवाओं ने सभी बुजुर्ग किसानों के सक्रिय प्रदर्शन की सराहना की और इस आंदोलन में कंधे से कंधा मिलाकर उनका सहयोग देने का वादा किया।

Published: undefined

दिल्ली के बॉर्डर्स पर पिछले कुछ दिनों से युवाओं के बड़े जत्थे आ रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने बयान में कहा कि इस आंदोलन की शुरूआत से ही युवाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। समय-समय पर हर एक भूमिका में युवाओं ने इस आंदोलन को मजबूत किया है। युवाओं की सक्रिय भागीदारी के कारण से इस आंदोलन में निरंतर ताकत बनी हुई है। मोर्चा ने आह्वान किया कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा युवा दिल्ली की सीमाओं पर पहुंचे एवं मोर्चा को मजबूत करें।

Published: undefined

दूसरी ओर हरियाणा के किसान संयुक्त किसान मोर्चा की बीजेपी और जेजेपी नेताओं के सामाजिक बहिष्कार के आह्वान को निरंतर समर्थन दे रहे हैं। रविवार को भी चरखी दादरी के एक गांव में बीजेपी नेत्री बबीता फोगाट के आने पर गांव वालों ने काले झंडे दिखाकर और गाड़ी रोक कर विरोध किया।

Published: undefined

संयुक्त किसान मोर्चा ने एमएसपी के मुद्दे पर कहा है कि सरकार हर साल एमएसपी की घोषणा करते वक्त सभी लागतों को ध्यान में रखती है, परंतु पिछले कुछ साल से एमएसपी में कुछ खास वृद्धि न होना सरकार की लापरवाही का नतीजा है। दिनोंदिन बढ़ते डीजल के दाम और अन्य लागत सरकार की गणना से बाहर हैं और असल मायने में किसान का खर्चा दिनों दिन बढ़ रहा है।

Published: undefined

किसान मोर्चा के अनुसार, एक तरफ सरकार मीडिया में कहती है कि एमएसपी जारी रहेगी, परंतु सरकार यह बताने में असफल है कि क्या सभी फसलों पर एमएसपी जारी रहेगी ? और किस दर पर एमएसपी मिलेगी? साथ ही मोर्चा ने सरकार पर किसानों से बातचीत नहीं शुरू करने को लेकर भी हमला बोला।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined