हालात

मोबाइल नंबर से पहले कृपया शून्य डायल करें, लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के बदल रहे हैं नियम

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम नियामक - ट्राइ की उस सिफारिश को मान लिया है जिसमें लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने से पहले जीरो लगाना आवश्यक करने को कहा गया है। यह नियम जनवरी से लागू हो जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका बदलने वाला है। आने वाली जनवरी से आपको किसी भी मोबाइल पर लैंडलाइन से फोन करने के लिए पहले जीरो डायल करना होगी, तभी बात हो सकेगी। दूरसंचार नियामक- ट्राइ की इस बारे में सिफारिश को दूरसंचार विभाग ने मान लिया है। विभाग ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को पहली जनवरी तक इस बारे में जरूरी व्यवस्था करने को कहा है।

Published: undefined

बताया गया है कि इस कदम से टेलीकॉम सेवाओं में बेहतरी होगी और नंबरिंग स्पेस बनाने में मदद मिलेगी। दूरसंचार विभाग ने एक सर्कुलर में कहा है लैंडलाइन स्विच में इसके लिए बदलाव किया जाएगा, जिससे नंबर मिलाते समय यह जानकारी मिलेगी कि मोबाइल नंबर डायल करने से पहले शून्य डायल करना जरूरी है। यानी जब कोई व्यक्ति बिना शून्य के मोबाइल नंबर मिलाएगा तो फोन में से आवाज आएगी कि पहले शून्य डायल करें।

Published: undefined

ट्राई ने 29 मई, 2020 को इस संबंध में सिफारिश की थी। ट्राई ने उस समय स्पष्ट किया था कि इस कदम का उद्देश्य टेलीफोन नंबर में अंकों की संख्या बढ़ाना नहीं है। साथ ही ट्राई ने कहा था कि डायलिंग पैटर्न में इस बदलाव से मोबाइल सर्विस के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबरिंग रिसोर्स मिल सकेंगे। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए यह मददगार होगा। लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर कॉल लगाने की व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined