हालात

आर्थिक मंदी की चपेट में जुकरबर्ग का मेटा, अगले साल से कर्मचारियों की संख्या में करेगा कटौती

जुकरबर्ग ने कहा कि अब यह एक ऐसा दौर है जो अधिक तीव्रता की मांग करता है और मुझे उम्मीद है कि हम कम संसाधनों के साथ और अधिक काम करेंगे। इस माहौल में हम लंबी अवधि के निवेश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो हमें इस मंदी से बाहर आने के लिए मजबूत बना देगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी की योजना अगले वर्ष में हेडकाउंट वृद्धि को लगातार कम करने की है। यह स्वीकार करते हुए कि सोशल नेटवर्क ने आर्थिक मंदी में प्रवेश किया है जिसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा, जुकरबर्ग ने कहा कि कई 'टीम सिकुड़ने जा रही हैं, ताकि हम ऊर्जा को कंपनी के अंदर अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकें।

Published: undefined

उन्होंने बुधवार को कंपनी की तिमाही अर्निग कॉल के दौरान विश्लेषकों से कहा, "मैं अपने लीडर्स को अपनी टीमों के भीतर यह तय करने की क्षमता देना चाहता हूं कि कहां डबल डाउन करना है, कहां बैकफिल करना है और लंबी अवधि की पहल के लिए थ्रैश को कम करते हुए टीमों का पुनर्गठन कहां करना है।"

Published: undefined

फेसबुक ने दूसरी तिमाही में राजस्व में 1 फीसदी की गिरावट के साथ 28.8 अरब डॉलर की सूचना दी। बुधवार देर रात एक्सटेंडेड ट्रेडिंग में शेयरों में 3.8 फीसदी की गिरावट आई। तिमाही में कुल मिलाकर मेटा का मुनाफा 36 फीसदी गिरकर 6.7 अरब डॉलर रहा। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में बहुत से लोगों को काम पर रखा है, जिसका मतलब है कि इसकी साल-दर-साल हेडकाउंट वृद्धि अभी भी अगली कुछ तिमाहियों के लिए पर्याप्त होगी, 'लेकिन समय के साथ इसमें गिरावट जारी रहनी चाहिए'।

Published: undefined

उन्होंने जोर दिया, "अब यह एक ऐसा दौर है जो अधिक तीव्रता की मांग करता है और मुझे उम्मीद है कि हम कम संसाधनों के साथ और अधिक काम करेंगे। इस माहौल में हम लंबी अवधि के निवेश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो हमें इस मंदी से बाहर आने के लिए मजबूत बना देगा, जिसमें हमारे डिस्कवरी इंजन और रील्स, हमारे नए विज्ञापन इंफ्रास्ट्रक्चर और मेटावर्स पर हमारा काम शामिल है।"

मेटा में अब 83,553 कर्मचारी हैं, जो साल-दर-साल 32 प्रतिशत की वृद्धि है। माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, स्नैप, ट्विटर, स्पोटिफाई और अन्य जैसी कई बड़ी टेक फर्मों ने या तो अपने कार्यबल को कम कर दिया है या शेष वर्ष के लिए हायरिंग रोक दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined