विचार

बिजली कानूनों में संशोधन जनहित के खिलाफ और पूंजीपतियों के पक्ष में, राज्यों के सामने खड़ी होगी नई समस्या

अब अधिक मुनाफे वाले ग्राहकों को निजी कंपनियां हथिया लेंगी, तो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों का घाटा बढ़ने लगेगा। इसके साथ ही राज्य सरकारों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ने लगा, जबकि पहले से ही अनेक राज्य सरकारों के लिए वित्तीय स्थिति चिंताजनक हो रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

वर्ष 2003 के बिजली अधिनियम पर सरकार जो संशोधन करना चाह रही है, उनपर चर्चा जोर पकड़ रही है। इन संशोधनों की मुख्य दिशा यह है कि बिजली आपूर्ति करवाने वाली निजी कंपनियों के कारोबार और मुनाफे को तेजी से बढ़ाया जाए। विशेष चिंता की बात यह है कि इसके साथ ही सरकारी क्षेत्र की कंपनियों की कठिनाईयां बढ़ने वाली हैं और इसके साथ सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध करवाने की उनकी क्षमता भी घट जाएगी।

यह सब जानते हैं कि बिजली आपूर्ति की जिम्मेदारी निभाने के लिए विभिन्न राज्यों में सरकारी या सार्वजनिक क्षेत्रों की कंपनियां अरबों रुपए का निवेश नेटवर्क पर कर चुकी हैं। बस, अब इसी नेटवर्क का उपयोग कर आसानी से मुनाफा बटोरने की संभावनाएं निजी क्षेत्र के लिए खोल दी जाएंगी। इनका बहुत कम खर्च पर उपयोग कर निजी कंपनियां उन उद्योगों और व्यवसायिक ठिकानों को बिजली उपलब्ध करवा सकेंगी जिनसे मोटा मुनाफा अर्जित होता है।

Published: undefined

सरकारी क्षेत्र की कंपनियों पर सभी को बिजली देने की जिम्मेदारी है जिसमें निर्धन परिवार भी हैं, स्लम निवासी भी है, किसान भी हैं। यदि इन्हें सस्ती या निशुल्क बिजली देने में उन्हें घाटा होता है तो वे इसकी पूर्ति कुछ इस तरह मुनाफा देने वाले ग्राहकों से कर लेती हैं।

अब अधिक मुनाफे वाले ग्राहकों को निजी कंपनियां हथिया लेंगी, तो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों का घाटा बढ़ने लगेगा। इसके साथ ही राज्य सरकारों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ने लगा, जबकि पहले से ही अनेक राज्य सरकारों के लिए वित्तीय स्थिति चिंताजनक हो रही है। इस स्थिति में उनके लिए अधिक जरूरतमंद उपभोक्ताओं को, गरीब परिवारों को और किसानों को सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध करवाना कठिन हो जाएगा।

Published: undefined

इसी कारण अनेक किसान संगठनों ने भी बिजली कानून में प्रस्तावित संशोधनों का विरोध किया है। उन्होंने इस संदर्भ में इस ओर भी ध्यान दिलाया है कि बिजली कानून के संदर्भ में सरकार ने जो वायदे किसान आंदोलन की समाप्ति के बाद किए थे उन्हें पूरा किया जाना चाहिए। अखिल भारतीय बिजली इंजीनियर फेडरेशन के बिजली क्षेत्र संबंधी सुझावों को प्रायः बहुत महत्त्व दिया जाता है। इस फेडरेशन ने भी बिजली कानून में प्रस्तावित संशोधनों का खुलकर विरोध किया है।

वर्ष 2003 में जब बिजली का कानून बना था (जिसके संशोधन की बात इस समय चल रही है) उस समय कानून को अंतिम रूप देने से पहले 2001 से 2003 तक लगभग दो वर्षों तक विमर्श हुआ था, सभी पक्षों और विशेषज्ञों के विचारों को जाना गया था। वर्ष 2001 में जो कानून और प्रस्ताव था, उसे बिजली पर जो संसदीय समिति थी उसे सौंपा गया था ताकि इस मंच से भी विभिन्न विचार प्राप्त किए जा सके।

Published: undefined

इस अनुभव से सीखते हुए कई विशेषज्ञ कह रहे हैं कि इन संशोधनों को भी पहले संसदीय समिति में भेजना चाहिए ताकि इस तरह से सामने आए विचारों पर पर्याप्त ध्यान दिया जा सके। इसके अतिरिक्त राज्य सरकारों के विचार भी खुलकर सामने आने चाहिए और उनके विचार प्राप्त करते समय उन पर कोई दबाव नहीं होना चाहिए ताकि अपनी सही स्थितियों और विचारों के आधार पर जो वास्तविक जरूरत है उसे केन्द्रीय सरकार के सामने रख सकें।

यदि पारदर्शिता और खुलेपन के माहौल में इन प्रस्तावित संशोधनों पर विचार होता है तो निश्चय ही इन महत्त्वपूर्ण विषय पर सही निर्णय लेने की संभावना कहीं बढ़ जाएगी। कुछ समय पहले देश को कोयले की कमी के कारण अनेक क्षेत्रों को बिजली संकट झेलना पड़ा जबकि उचित नियोजन से बचा जा सकता था। इतना ही नहीं, इस दौर में कुछ राज्यों पर यह दबाव बनाया गया कि वह बहुत महंगी कीमत पर कोयला आयात करें जिससे कुछ बड़े पूंजीपतियों को बहुत लाभ हुआ। अतः वैसे भी बिजली क्षेत्र में पारदर्शिता की आवश्यकता अब बढ़ रही है और इन प्रस्तावित संशोधनों के कारण तो यह आवश्यकता और भी बढ़ गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल

  • ,
  • गुजरात के पाटन की जनता से राहुल गांधी का वादा- सत्ता में आने पर कांग्रेस जातीय और आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी