विचार

बाढ़ के संकट को कम करने के लिए बेहतर सोच जरूरी, इस तरह से तो नहीं चलेगा काम

बाढ़ नियंत्रण का अधिकांश बजट बांधों (डैम) और तटबंधों (इमबैंकमैंट) पर खर्च होता है। अतः नीतिगत स्तर पर इन दोनों निर्माण कार्यों के अब तक के परिणामों और अनुभवों की सही, निष्पक्ष समझ बनाना और फिर आगे की नीतियां इस समझ के आधार पर बनाना बहुत जरूरी है।

आप ने दिल्ली में आई बाढ़ को प्रायोजित बताया
आप ने दिल्ली में आई बाढ़ को प्रायोजित बताया फोटोः IANS

इस वर्ष मानसून के आरंभिक दौर में ही बाढ़ की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से को देखा जाए तो जुलाई के मध्य तक बाढ़ की स्थिति काफी गंभीर हो चुकी है जबकि आगामी दिनों के लिए अनेक पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। अतः पहले ही बाढ़ को झेल रहे कुछ क्षेत्रों को और गंभीर स्थिति से जूझना पड़ सकता है। अतः यह समय बहुत सावधानी अपनाने का है। बांध या डैम के प्रबंधन में बाढ़ से बचाव को उच्चतम प्राथमिकता देनी होगी। जहां कहीं तटबंध या इमबैंकमैंट कमजोर है वहां पहले से ध्यान देना चाहिए। राहत और बचाव की तैयारी को मजबूत करना चाहिए।

Published: undefined

आगे के लिए देखें तों एक बड़ी जरूरत यह है कि वन-विनाश को रोका जाए और विशेषकर प्राकृतिक वनों की रक्षा की जाए। हिमालय और पश्चिम घाट जैसे पर्यावरण की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्रों में तो यह और भी जरूरी है। बाढ़ नियंत्रण की किसी भी योजना को यदि दीर्घकालीन तौर पर असरदार होना है तो प्राकृतिक वनों की रक्षा और स्थानीय प्रजातियों के पेड़ों को अधिक पनपाने पर जोर देना होगा।

Published: undefined

नदियों पर अनेक बांध बनाए गए हैं पर बाढ़ से रक्षा की दृष्टि से इनका उचित प्रबंधन हो इस क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करना शेष है। इनमें से अनेक बहुउद्देश्यीय बांध है। प्रायः देखा गया है कि बांध प्रबंधन में पनबिजली उत्पादन को अधिकतम करने पर जितना जोर दिया जाता है उतना महत्त्व बाढ़ से रक्षा को नहीं दिया जाता है। बांध प्रबंधन की प्राथमिकताओं को सुधारना जरूरी है। इसके साथ यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि बांध से अधिक पानी छोड़ने से पहले समुचित चेतावनी दी जाए।

Published: undefined

बाढ़ नियंत्रण का अधिकांश बजट बांधों (डैम) और तटबंधों (इमबैंकमैंट) पर खर्च होता है। अतः नीतिगत स्तर पर इन दोनों निर्माण कार्यों के अब तक के परिणामों और अनुभवों की सही, निष्पक्ष समझ बनाना और फिर आगे की नीतियां इस समझ के आधार पर बनाना बहुत जरूरी है। यदि इस तरह के निष्पक्ष आकलन का प्रयास नहीं किया गया तो हो सकता है कि हम पहले की गलतियों को फिर दोहराते जाएं।

Published: undefined

नदियों के प्राकृतिक बहाव को बहुत संकुचित नहीं करना चाहिए अपितु नदियों के आसपास के फ्लडप्लेन में नदियों के विस्तार का पर्याप्त स्थान रहना चाहिए जिसे सीमेंट-कंक्रीट से मुक्त रखना चाहिए। जो आसपास के प्राकृतिक जल स्रोत और दलदली क्षेत्र है उन्हें बनाए रखना चाहिए ताकि आसपास नदी का अतिरिक्त पानी समा सके और साथ-साथ भूजल में वृद्धि भी होती रहे। नदियों और पानी के निकासी के प्राकृतिक मार्गों को अवरोधों और अतिक्रमणों से मुक्त रखना चाहिए।

Published: undefined

विभिन्न विकास कार्यों के निर्माण के समय जल-निकासी पक्ष का पर्याप्त ध्यान रखना आवश्यक है। जिन स्थानों पर बहुत से निर्माण कार्य हो रहे हैं वहां तो यह और भी जरूरी है। जब जल्दबाजी में किए गए निर्माणों में जल-निकासी की उपेक्षा होती है तो वर्षा के समय यह बहुत महंगी पड़ती है।

Published: undefined

बाढ़ का पानी जब आए तो यह शीघ्र ही निकल भी जाए, इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए जल-निकासी व्यवस्था सुधारने के साथ यह जरूरी है कि तालाब, परंपरागत जल-स्रोत और दलदली क्षेत्र अपनी जगह बने रहें और इन पर अतिक्रमण न हो ताकि बाढ़ का पानी इनमें समा सके। यदि सब सावधानियां अपनाई जाएं तो बाढ़ के विनाश को काफी कम किया जा सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined