विचार

बहुत याद आएंगे नीलाभ मिश्र...

उन्होंने सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अनेक महत्त्वपूर्ण लेख और रिपोर्ट लिखीं जिनमें से एक रिपोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के खाद्य सुरक्षा के केस में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  नेशनल हेराल्ड और नवजीवन के प्रधान संपादक नीलाभ मिश्र 

एक ऐसे समय में नीलाभ मिश्र का अचानक मात्र 57 वर्ष की आयु में चले जाना बहुत त्रासद है जब पहले ही मीडिया में न्याय और सामाजिक सरोकार के स्वर कमजोर होते जा रहे हैं। वे नेशनल हेरल्ड के संपादक थे। उन्हें मीडिया में उनके अनेक मित्र तो बहुत याद करेंगे ही, पर शायद इससे भी अधिक उनके मित्र सामाजिक संगठनों और लोकतांत्रिक अधिकारों के संगठनों में मौजूद हैं। उन्होंने और कविता श्रीवास्तव ने सामाजिक सरोकारों के अनेक बड़े मुद्दों पर महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

उन्होंने सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अनेक महत्त्वपूर्ण लेख और रिपोर्ट लिखीं जिनमें से एक रिपोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के खाद्य सुरक्षा के केस में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। बाद के वर्षों में लेखक और रिपोर्टर के स्थान पर उनकी संपादक की भूमिका अधिक महत्त्वपूर्ण हो गई। उन्होंने हिंदी आऊटलुक और नेशनल हेरल्ड के संपादक के रूप में कार्य किया। हिंदी और अंग्रेजी आऊटलुक में दोनों भाषाओं में वे स्तंभ लिखते रहे। दोनों भाषाओं पर उनका समान अधिकार था।

वे राजस्थान के नागरिक स्वतंत्रता के आंदोलन से विशेषकर पीयूसीएल से नजदीकी तौर पर जुड़े रहे। वे राजस्थान के कई महत्त्वपूर्ण जन संगठनों जैसे मजदूर किसान शक्ति संगठन के भी बहुत नजदीकी रहे।

स्वास्थ्य समस्याओं ने उन्हें हमसे ऐसे समय छीन लिया जबकि उनकी प्रतिभाओं को अभी बहुत निखरना था व समाज को उनकी बहुत सी मूल्यवान देन और उपलब्ध होनी शेष थी। कठिन परिस्थितियों में सामाजिक प्रतिबद्धताओं को निभाते रहने की उनकी क्षमता को हार्दिक श्रद्धांजलि।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ