फोटो कहानियां

जानिए बालाकोट एयर स्ट्राइक में कितने आतंकी मरे? किसके क्या है आंकड़ें

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले के बदले में वायुसेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बालाकोट स्थित ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया। इसके बाद से ही मरने वाले आतंकियों की संख्या पर सियासत जारी है। आइए जानते हैं कि किसने क्या आंकड़े दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया प्रतीकात्मक तस्वीर
फोटो: सोशल मीडिया

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया। इस हमले के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि वायुसेना के ऑपरेशन में बड़ी संख्या में जैश के आतंकी मारे गए हैं। उन्होंने कहा था कि इस हमले में जैश के ट्रेनी और सीनियर कमांडर भी मारे गए हैं।

Published: undefined

विदेश सचिव विजय गोखले के प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद सूत्रों के हवाले से खबर आई कि वायुसेना के एयर स्ट्राइक में 350 आतंकवादी मारे गए। इसमें 325 फिदायीन और 25 कमांडर थे। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि आज तक नहीं हो पाई है। सरकार ने अब तक कोई आंकड़े जारी नहीं किए हैं।

Published: undefined

28 फरवरी को तीनों सेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा था कि, ‘हमारा ऑपरेशन सफल रहा। जैसा चाहते थे, वैसा नतीजा मिला। हमले में कितने आतंकी मारे गए हैं ये बताना अभी जल्दबाजी होगा। हमने सबूत सरकार को सौंद दिए हैं, अब उन्हें तय करना है कि वो इसे कैसे रखते हैं।

Published: undefined

1 मार्च को सिलीगुड़ी में केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया ने कहा कि इस हमले का उद्देश्य मानवीय क्षति पहुंचाना नहीं था, बल्कि हम यह दिखाना चाहते थे भारत दुश्मन के क्षेत्र में अंदर तक घुसकर हमला कर सकता है।

Published: undefined

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 3 मार्च (रविवार) को अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में कहा कि 250 आतंकी मारे गए। उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले के 13 वें दिन नरेंद्र मोदी सरकार ने एयर स्ट्राइक कर 250 आतंकी मारे।

Published: undefined

4 मार्च (सोमवार) को एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि एयर स्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए यह बताने का काम वायुसेना का नहीं है। हम मरने वालों का हिसाब नहीं रखते, हमारा काम टारगेट को हिट करना है और हमने टारगेट हिट किए। इसमें कितने आतंकी मारे गए, यह बताने का काम सरकार का है।

Published: undefined

इस मामले में ताजा बयान गृहमंत्री राजनाथ सिंह का आया है। 5 मार्च (मंगलवार) को राजनाथ सिंह ने कहा कि मारे गए आतंकियों की संख्या जल्द ही पता चल जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रतिष्ठित एनटीआरओ सर्विलांस ने बताया कि जहां वायुसेना ने बम गिराए, वहां 300 मोबाइल फोन एक्टिव थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined