राजनीति

TMC और बीजेपी के लिए साख का सवाल बना बंगाल उपचुनाव,जानें कहां से किसका पलड़ा है भारी

पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा सीट पर मंगलवार को अहम उपचुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ये चुनाव सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के लिए एक साख का सवाल बने हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा सीट पर मंगलवार को अहम उपचुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ये चुनाव सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के लिए एक साख का सवाल बने हुए हैं। आसनसोल के मामले में, बीजेपी की मुख्य चुनौती इस सीट को बरकरार रखना है, जहां भगवा उम्मीदवार और गायक से राजनेता बने बाबुल सुप्रियो 2014 में और फिर 2019 में लगातार दो बार सांसद चुने जा चुके हैं। 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद, सुप्रियो तृणमूल में शामिल हो गए और आसनसोल के सांसद के रूप में इस्तीफा भी दे दिया, जिससे उपचुनाव की आवश्यकता हुई। सुप्रियो इस बार बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Published: undefined

2019 के लोकसभा चुनावों में, सुप्रियो ने बीजेपी उम्मीदवार के रूप में, तृणमूल उम्मीदवार और अभिनेत्री से राजनेता बनी मुनमुन सेन को 1,97,637 मतों के बड़े अंतर से हराया और कुल मतों का 51.56 प्रतिशत हासिल किया। 2014 में, सुप्रियो की जीत का अंतर 70,480 वोटों का था।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस बार वोटों के अंतर को कवर करना कुछ कठिन है और इस मायने में, बीजेपी उपचुनावों में भी तृणमूल कांग्रेस से आगे ही नजर आ रही है। हालांकि, आमतौर पर पश्चिम बंगाल में रिकॉर्ड के अनुसार, सत्ताधारी दल हमेशा किसी भी उपचुनाव में लाभप्रद स्थिति में रहा है। इसलिए, यह माना जा सकता है कि आसनसोल मुकाबला तृणमूल और बीजेपी दोनों के लिए कड़ा होने वाला है।

तृणमूल कांग्रेस ने इस बार आसनसोल से लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Published: undefined

बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनावों के संबंध में, तृणमूल कांग्रेस की मुख्य चुनौती यह है कि क्या सुप्रियो 76,359 मतों के अंतर के करीब कहीं भी जा भी पाएंगे, जिसमें पार्टी के पूर्व विधायक और राज्य के पूर्व पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार लोकनाथ चटर्जी को हराया था। उस समय, मुखर्जी ने कुल मतदान का 70.50 प्रतिशत वोट हासिल किया था।

पिछले साल नवंबर में मुखर्जी के आकस्मिक निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था। बालीगंज उपचुनाव के लिए इस बार बीजेपी की उम्मीदवार पूर्व पत्रकार कीया घोष हैं।

Published: undefined

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि बालीगंज और आसनसोल से सीपीआई-एम उम्मीदवार सायरा शाह हलीम और पार्थ मुखर्जी के लिए भी एक छोटी सी चुनौती है और वह चुनौती यह है कि क्या वे उपचुनावों में उपविजेता हो सकते हैं? 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद, पश्चिम बंगाल में कई नगर निगमों और नगर पालिकाओं के लिए चुनाव हुए हैं और उन चुनावों में सीपीआई-एम के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा सुरक्षित वोटों के प्रतिशत के मामले में उपविजेता के रूप में उभरा है।

Published: undefined

बालीगंज में 100 फीसदी और आसनसोल में 51 फीसदी बूथों पर वेबकास्टिंग के साथ कड़ी सुरक्षा और कवरेज के बीच मंगलवार को उपचुनाव कराए जाएंगे।बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 300 बूथ हैं, जबकि आसनसोल लोकसभा क्षेत्र में यह संख्या 2,102 है। बालीगंज में कुल 23 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। आसनसोल में चिन्हित संवेदनशील बूथों की संख्या 680 है।

Published: undefined

बालीगंज में जहां 40 माइक्रो ऑब्जर्वर हैं, वहीं आसनसोल के मामले में यह संख्या 442 है। उपचुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की कुल 133 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिनमें से 116 कंपनियां आसनसोल के लिए और शेष 17 कंपनियां बालीगंज के लिए तैनात की जाएंगी। उपचुनाव के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ