राजनीति

मायावाती की पार्टी को बड़ा झटका, सपा में शामिल हुए BSP के कद्दावर नेता गुड्डू जमाली

वर्ष 2002 में करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव की जीत और आज़मगढ़ सीट छोड़ने के बाद हुए उपचुनाव में जमाली को 2,66,210 वोट मिले थे और वह तीसरे स्थान पर रहे थे।

बीएसपी के कद्दावर नेता गुड्डू जमाली सपा में शामिल हुए।
बीएसपी के कद्दावर नेता गुड्डू जमाली सपा में शामिल हुए। फोटो: सोशल मीडिया

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) नेता और पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली बुधवार को समाजवादी पार्टी (एसपी) में शामिल हो गये।

आजमगढ़ की मुबारकपुर सीट से दो बार बीएसपी विधायक (2012 और 2017) रह चुके जमाली की जिले में अच्छी पकड़ मानी जाती है और उन्होंने 2014 और 2022 का लोकसभा उपचुनाव क्रमशः एसपी संस्थापक मुलायम सिंह यादव और धर्मेंद्र यादव के खिलाफ बीएसपी के टिकट पर लड़ा था।

Published: undefined

वर्ष 2002 में करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव की जीत और आज़मगढ़ सीट छोड़ने के बाद हुए उपचुनाव में जमाली को 2,66,210 वोट मिले थे और वह तीसरे स्थान पर रहे थे। उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दिनेश लाल यादव निरहुआ ने 3,12,786 वोटों के साथ जीत हासिल की थी जबकि सपा के धर्मेंद्र यादव को 3,04,089 वोट मिले थे।

Published: undefined

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी जमाली को 2.66 लाख से ज्यादा वोट मिले थे और वह तीसरे स्थान पर रहे थे, जबकि एसपी संस्थापक मुलायम सिंह यादव को 3,40306 वोट मिले थे और उन्होंने सीट जीती थी।

सपा ने अभी तक आजमगढ़ सीट पर कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। धर्मेंद्र यादव को इस सीट और कन्नौज सीट का प्रभारी बनाया है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined