राजनीति

जोड़-तोड़कर बिहार विधानसभा में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी! विधायकों की संख्या के मामले में RJD को भी पीछे छोड़ा

बीजेपी न केवल सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सबसे बड़ा दल बन गया है बल्कि राज्य में भी सबसे अधिक विधायकों की पार्टी बन गई है। इसके साथ ही वीआईपी का विधानसभा में अस्तित्व समाप्त हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बिहार में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का गेम ओवर कर दिया है। पार्टी ने तीनों विधायकों को अपने दल में शामिल कर लिया है। इस तरह से वीआईपी अब बिना विधायक वाली पार्टी बन कर रह गई है। इसके साथ ही बीजेपी न केवल सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सबसे बड़ा दल बन गया है बल्कि राज्य में भी सबसे अधिक विधायकों की पार्टी बन गई है। इसके साथ ही वीआईपी का विधानसभा में अस्तित्व समाप्त हो गया।

Published: undefined

बिहार विधानसभा में अब भाजपा के विधायकों की संख्या 74 से बढ़कर 77 हो गई है। इससे पहले आरजेडी 75 विधायकों के साथ सबड़े बड़ी पार्टी थी। वीआईपी के चार विधायक थे, जिनमें मुसाफिर पासवान की मृत्यु होने के बाद तीन ही बचे थे।

वीआईपी के तीनों विधायकों मिश्री लाल यादव, राजू सिंह और स्वर्णा सिंह ने बुधवार की देर शाम बीजेपी कार्यालय पहुंचकर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने सदस्यता ग्रहण कराई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर सिंह और रेणु देवी भी मौजूद रहीं।

Published: undefined

इससे पहले वीआईपी के तीनों विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा से मुलाकात कर अपने दल का विलय बीजेपी में करने का पत्र सौंपा। विधानसभा अध्यक्ष ने कुछ देर बाद ही विलय को मंजूरी भी दे दी।

Published: undefined

पटना के बीजेपी कार्यालय में तीनों विधायकों को पार्टी की सदस्यता दिलाते हुए बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि यह घर वापसी है। उन्होंने कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में वीआईपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले 11 उम्मीदवारों में से 8 उम्मीदवार बीजेपी के थे, इनमे से जीते 3 उम्मीदवार घर वापस आ गए।

वीआईपी के संस्थापक मुकेश सहनी विधान पार्षद हैं जो फिलहाल राज्य में पशु और मत्स्य संसाधन मंत्री हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि अब उनपर भी मंत्री पद छोड़ने का दबाव बढ़ेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined