राजनीति

बंगाल में जीत के लिए बेकरार बीजेपी को उपचुनाव में मिली करारी हार, जानें क्या बोले पार्टी के नेता

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने रविवार को कहा कि राज्य में तीन विधानसभा उपचुनावों के नतीजे उनकी उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं और वे परिणाम को शालीनता से स्वीकार कर रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने रविवार को कहा कि राज्य में तीन विधानसभा उपचुनावों के नतीजे उनकी उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं और वे परिणाम को शालीनता से स्वीकार कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बंगाल इकाई के प्रमुख सुकांत मजूमदार ने कहा, "हमें यह समझने की जरूरत है कि बड़ी संख्या में लोग वोट देने नहीं आ सके या उन्हें वोट देने नहीं आने दिया गया। लेकिन एक बात हमें करनी चाहिए, ध्यान रहे कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोचा था कि वह भवानीपुर से बीजेपी का सफाया कर देंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "हम उन लोगों के समर्थन से अभिभूत हैं, जिन्होंने सभी बाधाओं के बावजूद बाहर आकर हमें वोट दिया है। यह हमें भविष्य में एक नई भावना के साथ लड़ने के लिए प्रेरित करेगा। अक्टूबर में चार उपचुनाव हैं और हमें उम्मीद है कि हम इन चुनावों में बेहतर करेंगे।"

पश्चिम बंगाल भाजपा ने एक बयान में कहा, "पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा उपचुनावों के नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं हैं लेकिन हम इसे शालीनता से स्वीकार करते हैं।"
बयान में कहा गया है, "नंदीग्राम में ध्वस्त होने के बाद, ममता बनर्जी भले ही भवानीपुर में बच गई हों, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक हारने वाले उम्मीदवार ने सभी लोकतांत्रिक मानदंडों और मालिकाना हक का उल्लंघन करते हुए खुद को मुख्यमंत्री के रूप में चुना।"

Published: undefined

भाजपा ने आरोप लगाया कि चुनाव एक दबंग राज्य प्रशासन के तहत हुए, जिसमें मतदाताओं पर भय, धमकी और चुनाव के बाद की हिंसा का अंधेरा छाया हुआ था। राज्य इकाई की भावना को प्रतिध्वनित करते हुए, वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि ममता बनर्जी की जीत के अंतर ने उन्हें थोड़ा आश्चर्यचकित किया है।

Published: undefined

पार्टी के एक नेता ने कहा, "उपचुनाव लड़ते हुए हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की और सभी ने भवानीपुर में मुख्यमंत्री की हार सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की। वास्तव में, हमें यकीन है कि उनकी जीत का अंतर कम होगा। लेकिन भारी जीत का अंतर भी आश्चर्यचकित करने वाला है।"

Published: undefined

एक अन्य नेता ने कहा कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों और 2026 में अगले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए राज्य में अपनी उपस्थिति का और विस्तार करने के लिए भविष्य की योजना बनाएगी। एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, "पश्चिम बंगाल में पार्टी को मजबूत और विस्तारित करने के लिए एक दीर्घकालिक योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। भाजपा कार्यकर्ता पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए लड़ना जारी रखेंगे और अगले चुनावों में ममता बनर्जी सरकार को उखाड़ फेंकेंगे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined