राजनीति

गुजरात चुनाव: बीजेपी में टिकट को लेकर मचा घमासान, पार्टी पर भड़के कार्यकर्ता और नेता, कई निर्दलीय मैदान में

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए नेतृत्व द्वारा उम्मीदवारों के चयन से बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं का एक वर्ग नाखुश है, जिनमें से कुछ ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए नेतृत्व द्वारा उम्मीदवारों के चयन से बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं का एक वर्ग नाखुश है, जिनमें से कुछ ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने की घोषणा की है। पार्टी ने 160 उम्मीदवारों की घोषणा की है, अभी 22 और उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है। वडोदरा की वाघोड़िया विधानसभा सीट के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव ने बगावत करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी ने इस सीट के लिए अश्विन पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया कि उन्होंने पार्टी नेतृत्व से मंजूरी मिलने के बाद ही नामांकन दाखिल किया था। अचानक पार्टी ने अपना फैसला बदल दिया है। उन्होंने कहा, मेरे कार्यकर्ता पार्टी के फैसले से नाराज हैं और इसलिए उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Published: undefined

बीजेपी ने राधनपुर और गांधीनगर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्रों से अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि अगर वह राधनपुर से ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर को फिर से टिकट देते है, तो स्थानीय नेता और पूर्व विधायक इसका विरोध करेंगे। ठाकोर अगर गांधीनगर दक्षिण से मनोनीत होते हैं तो भी उनके नामांकन का कड़ा विरोध हो रहा है।

Published: undefined

टिकट नहीं मिलने पर उनके करीबी और दाहिने हाथ धवलसिंह जाला समर्थकों और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और उनके भविष्य की रणनीति तय करेंगे। वह भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ बयाद सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर फैसला लेंगे।

पार्टी नेतृत्व का मुकेश द्वारकादास पटेल को मेहसाणा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारने का फैसला भी कई लोगों को रास नहीं आया। पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष जसुभाई पटेल ने समर्थकों से परामर्श करना शुरू कर दिया है और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं।

Published: undefined

महुवा (जिला भावनगर) के मौजूदा विधायक आर.सी. मकवाना को टिकट नहीं मिलने से सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बोटाद निर्वाचन क्षेत्र से घनश्याम विरानी को नामित करने के पार्टी के फैसले का सैकड़ों नेता विरोध कर रहे हैं। गणपत कजरिया और सैकड़ों समर्थक पार्टी की प्रदेश इकाई के कार्यालय गांधीनगर पहुंचे और पार्टी पर सौरभ पटेल को फिर से टिकट देने का दबाव बना रहे हैं।

Published: undefined

बढ़ते विरोध को शांत करने के लिए बीजेपी पहले ही डैमेज कंट्रोल कमेटी और कमेटी के सदस्यों का गठन कर चुकी है। भावनगर में गोहिल राजपूत भाजपा से नाराज हैं, क्योंकि पिछले कई कार्यकाल से बीजेपी भावनगर जिले से राजपूत उम्मीदवारों को नामांकित नहीं कर रही है, वासुदेवसिंह गोहिल ने राजपूत से सत्तारूढ़ दल के खिलाफ फैसला लेने की अपील की है। यहां तक कि प्रजापति समुदाय के नेता दिनेश प्रजापति ने भी समुदाय के लोगों से सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ वोट करने की अपील की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल