राजनीति

बिहार विधान परिषद चुनाव में विपक्ष पर भारी पड़ा सत्तारूढ़ एनडीए, लेकिन आरजेडी को हुआ बड़ा फायदा

विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए ने 13 सीटें जीत ली, जबकि आरजेडी को छह सीटें मिलीं। हालांकि कुछ सीटों पर परिणाम की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।

बिहार विधान सभा/ फोटो: Getty Images 
बिहार विधान सभा/ फोटो: Getty Images  

विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों पर हुए चुनाव में एनडीए ने 13 सीटें जीत ली, जबकि आरजेडी को छह सीटें मिलीं। हालांकि कुछ सीटों पर परिणाम की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने सात सीट जीत ली है, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी जेडीयू को पांच सीटें मिली हैं। इसके अलावा कांग्रेस और लोजपा (पारस) ने एक - एक सीट पर जीत का स्वाद चखा है। कुछ सीटों पर हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Published: undefined

सुबह आठ बजे से ही मतगणना शुरू हो गई और दोपहर तक आधे से अधिक सीटों के रुझान आने लगे। इस चुनाव में नालंदा से जेडीयू की रीना यादव विजय हुईं तो गोपालगंज से भाजपा के राजीव सिंह मामूली अंतर से विजयी घोषित किए गए।

Published: undefined

मुजफ्फरपुर से जेडीयू के दिनेश सिंह एक बार फिर से जीत का सेहरा पहना। सबसे बड़ा उलटफेर वैशाली में देखने को मिला, जहां आरजेडी के सुबोध राय को राष्ट्रीय लोजपा के भूषण राय ने पराजित कर दिया।

इधर, सारण से बीजेपी के बागी सच्चिदानंद ने बाजी मार ली। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के संसदीय क्षेत्र मुंगेर (मुंगेर,जमुई शेखपुरा) से जेडीयू को हार का मुंह देखना पड़ा और यहां से राजद के अजय कुमार सिंह ने बाजी मार ली। अभी तक हालांकि कुछ सीटों पर निर्वाचन आयोग द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Published: undefined

इस चुनाव में सबसे बड़ा फायदा आरजेडी को हुआ है। उसके पास नेता प्रतिपक्ष का दर्जा आ जाएगा। 75 सदस्यीय सदन में 7 से कम सीटें होने के कारण नेता प्रतिपक्ष का दर्जा राजद के पास नहीं था। अब राजद को यह पद मिल सकता है।

Published: undefined

उल्लेखनीय है कि सोमवार को इन सभी सीटों के लिए मतदान हुआ था। इस चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह था, जिस कारण करीब 98 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्र पहुंचे थे। गौरतलब है कि मतगणना की प्रक्रियाएं विधानसभा चुनाव से बिल्कुल भिन्न होती हैं।

Published: undefined

इस चुनाव में सत्ता और विपक्ष दोनो गठबंधनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। इस चुनाव में राजद जहां वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में उतरा है, वहीं भाजपा और जेडीयू साथ में भाग्य आजमा रहे थे। कांग्रेस चुनाव मैदान में अकेले थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined