राजनीति

महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के लिए महा विकास अघाड़ी ने उतारा प्रत्याशी, चुनाव को लेकर खड़े किए ये सवाल

महाराष्ट्र में सरकार बदलने के बाद अब नए विधानसभा स्पीकर की नियुक्ति को लेकर कवायद चल रही है। इसी बीच एमवीए ने विधानसभा स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतार दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में नए सरकार का गठन जरूर हो गया है लेकिन राजनीतिक रस्साकशी का दौर जारी है। महा विकास अघाड़ी बीजेपी और बागी नेताओं को हर कदम पर चुनौती देने की तैयारी में है। दरअसल राज्य में सरकार बदलने के बाद अब नए विधानसभा स्पीकर की नियुक्ति को लेकर कवायद चल रही है। इसी बीच एमवीए ने विधानसभा स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतार दिया है। एनडीए की तरफ से बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर स्पीकर पद के उम्मीदवार हैं, तो वहीं एमवीए ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को उनके खिलाफ मैदान में उतार दिया है। दोनों उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। 3 जुलाई को चुनाव है।

Published: undefined

हालांकि इससे संबंधित एक मामला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है। इस पर 11 जुलाई को सुनवाई होनी है। इसी को देखते हुए महा विकास अघाड़ी ने विधानसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर सवाल उठाए हैं। गठबंधन के नेताओं का कहना है कि मसला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिग होने के बावजूद विधानसभा स्पीकर का चुनाव कैसे हो सकता है। इसको लेकर विधिमंडल के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर शिकायत की गई है।

Published: undefined

बता दें कि एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट याचिका डालकर बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने और डिप्टी स्पीकर नरहरि जरवाल की भूमिका पर सवाल उठाए थे। अदालत ने शिंदे गुट, महाराष्ट्र सरकार और शिवसेना की दलीलें सुनीं। इसके बाद कोर्ट ने विधायकों को अयोग्य ठहराने वाले डिप्टी स्पीकर के नोटिस पर जवाब देने के लिए 11 जुलाई तक का वक्त तय किया था। अगली सुनवाई भी इसी दिन होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined