राजनीति

हिमाचल प्रदेश में मतगणना की तैयारी पूरी, कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 412 उम्मीदवारों में से 24 महिलाएं और 388 पुरुष हैं। मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच बताया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित किए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बुधवार को बताया कि 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार को होने वाली मतगणना के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा कर्मियों समेत करीब 10 हजार कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

Published: undefined

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की एक टीम भी तैनात की गई है। मतगणना हॉल में जगह की उपलब्धता के आधार पर अधिकतम 14 मतगणना टेबल और कम से कम आठ टेबल उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि करीब 500 पोस्टल बैलेट के लिए अलग टेबल होगी। इसके अलावा मतगणना के लिए कंप्यूटर से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रसारित डाक मतपत्रों की स्कैनिंग के लिए भी अलग टेबल होंगे।

Published: undefined

सीईओ ने आगे कहा कि आदिवासी लाहौल-स्पीति जिले के ईवीएम को कुल्लू जिले के भुंतर में ट्रांसफर किया गया है, जहां मतगणना होगी। हमने राज्य, जिला और अनुमंडल स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ पहले ही बैठकें की हैं और उनसे पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए अपने मतगणना एजेंटों की नियुक्ति करने को कहा है। गौरतलब है कि पहाड़ी राज्य में 12 नवंबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था। यहां पर 75.60 प्रतिशत मतदान हुआ था जोकि राज्य के लिए अब तक का सबसे ज्यादा प्रतिशत है।

Published: undefined

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 412 उम्मीदवारों में से 24 महिलाएं और 388 पुरुष हैं। मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच बताया जा रहा है। गौरतलब है कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में, बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21, माकपा ने एक और निर्दलीय ने दो सीटें जीती थीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined