राजनीति

महाराष्ट्र में आने वाला है एक और राजनीतिक भूचाल! ठाकरे विधायकों को 'व्हिप' जारी करने की तैयारी में शिंदे ग्रुप

शिंदे शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले और अन्य विधायकों ने तर्क दिया कि वे जल्द ही सभी 56 विधायकों को व्हिप जारी कर उन्हें पार्टी लाइन से ऊपर उठने का आदेश देंगे, ऐसा न करने पर उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने अगले सप्ताह शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानमंडल के आगामी बजट सत्र में 'व्हिप' जारी करने की धमकी देकर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली प्रतिद्वंद्वी शिवसेना (यूबीटी) में हलचलें तेज कर दी है। शिंदे शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले और अन्य विधायकों ने तर्क दिया कि वे जल्द ही सभी 56 विधायकों को व्हिप जारी कर उन्हें पार्टी लाइन से ऊपर उठने का आदेश देंगे, ऐसा न करने पर उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Published: undefined

जून 2022 में पार्टी के विभाजन के बाद, 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे पक्ष के पास 40 विधायक हैं, जबकि पूर्व सीएम ठाकरे के पास उनके बेटे आदित्य ठाकरे सहित 16 विधायक हैं।

हालांकि, शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष ठाकरे चेतावनियों से बेपरवाह दिखाई देते हैं और कानूनी विशेषज्ञों ने भी ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया है क्योंकि भारत के चुनाव आयोग ने अब दोनों समूहों को अलग-अलग संस्थाओं के रूप में मान्यता दी है और इसलिए उनका 'व्हिप' एक दूसरे पर लागू नहीं होगा।

Published: undefined

ठाकरे ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए एक जवाबी चेतावनी जारी की, कि सर्वोच्च न्यायालय में लंबित 16 विधायकों की अयोग्यता मामले के परिणाम के अनुसार, यहां तक कि शिंदे का समर्थन करने वाले अन्य 40 विधायकों को भी इसी आधार पर अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

Published: undefined

आने वाले दिनों में एक तूफानी राजनीतिक मौसम का संकेत देते हुए, शिंदे पक्ष ने सोमवार को औपचारिक रूप से विधान भवन परिसर में शिवसेना कार्यालय पर कब्जा कर लिया, और अब अन्य निकाय निकायों में कार्यालयों के साथ भी ऐसा ही करने की योजना बना रहा है।

Published: undefined

शिंदे ने इस बात से इंकार किया है कि वह दादर में शिवसेना भवन और ठाकरे समूह द्वारा नियंत्रित अन्य संपत्तियों पर दावा पेश करेगा, हालांकि उनकी पार्टी के कुछ नेताओं ने दावा किया है कि चूंकि ईसीआई ने उन्हें नाम-चिन्ह दिया है, इसलिए बाकी सब पर यह लागू होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined