राजनीति

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, लिंगायत समुदाय का पार्टी के खिलाफ आंदोलन की घोषणा

कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए 2023 के विधानसभा चुनाव की राह आसान नहीं दिख रही। चुनाव से पहले पार्टी को कई समुदायों का विरोध झेलना पड़ रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए 2023 के विधानसभा चुनाव की राह आसान नहीं दिख रही। चुनाव से पहले पार्टी को कई समुदायों का विरोध झेलना पड़ रहा है। इसी बीच प्रमुख लिंगायत संत ने भगवा पार्टी के खिलाफ गुरुवार को बड़े पैमाने पर आंदोलन की घोषणा की है। इसे देखते हुए बीजेपी को लिंगायत वोट बैंक के बंटने की आशंका है।

Published: undefined

कुडाला संगमा के पंचमसाली मठ के बसवा जयामृतंजय स्वामीजी ने घोषणा की कि चूंकि '2ए' के तहत लिंगायत पंचमसाली समुदाय को आरक्षण प्रदान करने की समय सीमा समाप्त हो गई है, इसलिए गुरुवार को शिवमोग्गा में आंदोलन शुरू किया जाएगा।

समुदाय के नेताओं और वरिष्ठों ने भी 23 अक्टूबर को बेंगलुरु में पंचमसालियों का एक विशाल सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी की है। आयोजकों ने कहा कि वे सम्मेलन के लिए 25 लाख लोगों को इकट्ठा करने का प्रयास करेंगे।

Published: undefined

इससे पहले 26 सितंबर को मुख्यमंत्री बोम्मई के पैतृक शहर शिगगांव में उनके आवास के सामने धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है। बीजेपी के बी.एस. येदियुरप्पा के समय से ही समुदाय को आरक्षण प्रदान करने का आश्वासन देती रही है। पार्टी धार्मिक मठों को विभाजित करने में सफल रही है और आंदोलन को रोकने के लिए एक नए मठ की स्थापना की।

हालांकि, बसव जयमृतंजय स्वामीजी ने आंदोलन जारी रखा और ऐसा लगता है कि उन्हें समुदाय से समर्थन मिल रहा है। बीजेपी ने चार बार समय सीमा दी है और वह इस बारे में कुछ नहीं कर पा रही है।

Published: undefined

वाल्मीकि और कुरुबा जैसे प्रमुख समुदाय विभिन्न श्रेणियों के तहत अपने समुदायों के लिए आरक्षण की मांग करते रहे हैं। अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, विपक्षी कांग्रेस, पंचमसाली संप्रदाय के लिंगायत नेताओं के माध्यम से, उप-संप्रदाय का विश्वास हासिल कर रही है, जिसमें लिंगायत समुदाय का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।

लोक निर्माण विभाग मंत्री सी.सी. पाटिल ने संतों और पंचमसाली समुदाय के नेताओं से आंदोलन छोड़ने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सीएम बोम्मई आरक्षण देने की दिशा में काम कर रहे हैं। पंचमसाली समुदाय को आश्वस्त करना मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए कठिन है, जिसके विफल होने पर आगामी विधानसभा चुनावों में सीधा प्रभाव पड़ेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined